Latest News अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली राष्ट्रीय

अफगानिस्तान संकट: विदेश मंत्री जयशंकर ने बीच में ही छोड़ा विदेशी दौरा,


  1. काबुल में कई भारतीय फंसे हुए हैं, ऐसे में उन्हें सुरक्षित निकालने के लिए अमेरिका समेत करीबी देशों से लगातार बात और सामंजस्य की ज़रूरत है. यही मुख्य वजह है कि विदेश मंत्री आज हीं देश वापस लौट रहे हैं.

अफगानिस्तान संकट : अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे के बाद वहां फंसे भारतीयों को वापस लाने की कोशिशें जारी हैं. इस बीच विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर ने अपना विदेश दौरा बीच में ही छोड़ दिया है और वह आज भारत वापस लौटेंगे. सूत्रों के मुताबिक़, विदेश मंत्री जयशंकर को न्यूयार्क के बाद लैटिन अमेरिकी देश मेक्सिको, पनामा और गुयाना का दौरा करना था.

सूत्रों के मुताबिक, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत की अध्यक्षता संबंधित सभी कार्यक्रमों में शिरकत करने के बाद विदेश मंत्री को तीन लैटिन अमेरिकी देशों का दौरा करना था, लेकिन अब वो इन देशों का दौरा रद्द करके सीधे भारत वापस लौटेंगे.

अफगानिस्तान में फंसे हुए हैं भारतीय

सूत्रों ने बताया कि विदेश मंत्री ऐसा अफगानिस्तान से भारतीय नागरिकों को सुरक्षित निकालने के प्रयासों के संचालन के मद्देनज़र कर रहे हैं. सूत्रों ने कहा कि अभी भी काबुल में कई भारतीय फंसे हुए हैं, ऐसे में उन्हें सुरक्षित निकालने के लिए अमेरिका समेत करीबी देशों से लगातार बात और सामंजस्य की ज़रूरत है. यही मुख्य वजह है कि विदेश मंत्री आज हीं देश वापस लौट रहे हैं.