News TOP STORIES अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली राष्ट्रीय

अफगानिस्तान से भारतीयों की वापसी का अभियान तेज, 146 और लोगों को लाया गया दिल्ली


  • नई दिल्ली: भारत सोमवार को कतर की राजधानी दोहा से चार अलग-अलग उड़ानों में अपने 146 नागरिकों को दिल्ली लाया गया। घटनाक्रम से परिचित लोगों ने कहा कि एक सप्ताह पहले तालिबान द्वारा अपने कब्जे में लेने के बाद काबुल से अपने नागरिकों और अफगानियों को निकालने के भारत के मिशन के तहत भारतीयों को दिल्ली वापस भेज दिया गया है।

काबुल से निकाले जाने के बाद दोहा से वापस लाए जाने वाले भारतीयों का यह दूसरा जत्था था। रविवार को एक विशेष उड़ान से कुल 135 भारतीयों को दोहा से दिल्ली वापस लाया गया। दोहा से स्वदेश लौटे भारतीयों के दूसरे जत्थे में से 104 लोगों को विस्तारा के विमान से, 30 को कतर एयरवेज से और उनमें से 11 को इंडिगो से वापस लाया गया। एक व्यक्ति एयर इंडिया के विमान से लौटा।

भारत ने 22 अगस्त, 2021 को काबुल से अपने नागरिकों को बचाने के लिए विभिन्न देशों द्वारा संघर्ष के बीच निकासी मिशन के तहत तीन अलग-अलग उड़ानों में दो अफगान सांसदों सहित 392 लोगों को वापस लाया है। निकाले गए लोगों की कुल संख्या में 135 भारतीयों का पहला जत्था शामिल था, जिन्हें दोहा से वापस लाया गया था।

यह पता चला है कि काबुल से दोहा लाए गए भारतीय कई विदेशी कंपनियों के कर्मचारी थे, जो अफगानिस्तान में काम कर रहे थे और उन्हें नाटो और अमेरिकी विमानों द्वारा काबुल से बाहर निकाला गया था।

तालिबान ने 15 अगस्त को काबुल पर कब्ज़ा कर लिया। काबुल पर तालिबान के कब्जे के दो दिनों के भीतर, भारत ने 200 लोगों को निकाला, जिसमें भारतीय दूत और अफगान राजधानी में अपने दूतावास के अन्य कर्मचारी शामिल थे।