Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

अफगानिस्‍तान में कब्‍जे वाले जिलों पर तालिबान ने महिलाओं, पुरुषों के लिए जारी किए नियम


  • नई दिल्‍ली: तालिबान ने अफगानिस्तान के उत्तरपूर्वी प्रांत तखर में हाल ही में कब्जा किए गए जिलों में नए कानून और नियम जारी किए हैं। नए नियमों में महिलाओं को घर से अकेले नहीं निकलने और पुरुषों को अपनी दाढ़ी बढ़ाने का आदेश दिया गया है।

एरियाना न्यूज ने तखर में नागरिक समाज के कार्यकर्ताओं का हवाला देते हुए कहा कि तालिबान ने लड़कियों के लिए दहेज के नियम भी तय किए हैं। एरियाना न्यूज ने तखर में एक नागरिक समाज कार्यकर्ता मेराजुद्दीन शरीफी के हवाले से कहा, ”उन्होंने एक बयान में महिलाओं से एक रिश्तेदार (मोहरम) के बिना नहीं जाने का आग्रह किया और पुरुषों से दाढ़ी रखने का भी आग्रह किया।”

शरीफी ने यह भी कहा कि “तालिबान बिना सबूत के मुकदमे पर जोर देता है।” तालिबान ने अतीत में इस्लामी शासन का एक कठोर संस्करण लागू किया है। इनमें स्कूल की लड़कियों और महिलाओं को उनके घरों के बाहर काम करने से रोकना और 2001 में अमेरिका के नेतृत्व वाले आक्रमण के बाद उन्हें बाहर जाने से पहले एक पुरुष रिश्तेदार के बिना सार्वजनिक रूप से रहने से रोकना शामिल था। उन नियमों का उल्लंघन करने वालों को अक्सर तालिबान की धार्मिक पुलिस द्वारा अपमान और सार्वजनिक पिटाई का सामना करना पड़ता था।

तालिबान ने नागरिकों और सरकारी रक्षा व सुरक्षाबलों के खिलाफ अपना आक्रमण तेज कर दिया है और देश भर के कई जिलों पर नियंत्रण कर लिया है, क्योंकि विदेशी सेना युद्धग्रस्त देश से पीछे हट रही है। एरियाना न्यूज ने घटनाक्रम से परिचित लोगों का हवाला देते हुए गुरुवार को कपिसा प्रांत के तगाब जिले पर कब्‍जा कर लिया।

एरियाना न्यूज के अनुसार, ताखर प्रांतीय परिषद के सदस्यों ने कहा कि तालिबान द्वारा कब्जा किए गए क्षेत्रों के निवासियों को भी भोजन के लिए अधिक भुगतान करना पड़ता है। प्रांतीय परिषद के सदस्य मोहम्मद आजम अफजाली ने एरियाना न्यूज को बताया, ‘लोगों को वहां समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। सेवाएं मौजूद नहीं हैं, क्लीनिक और स्कूल बंद हैं।’

तखर के गवर्नर अब्दुल्ला कारलुक ने कहा कि तालिबान द्वारा सरकारी इमारतों को नष्ट कर दिया गया है और तालिबान द्वारा नियंत्रित क्षेत्रों में सेवाओं को रोक दिया गया है। करलुक ने कहा, “उन्होंने (तालिबान) सब कुछ लूट लिया और कोई सेवा मौजूद नहीं है।”