Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

अफगान सीमा से हुई फायरिंग में दो जवानों की मौत पर भड़का पाकिस्तान


  1. अफगानिस्तान-पाकिस्तान के बॉर्डर पर रविवार को गोलीबारी हुई है, जिसमें पाकिस्तान के दो सैनिकों की मौत हो गई है. पाकिस्तानी सेना ने खुद इस बात की जानकारी दी है. अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद पहली बार पाकिस्तान पर इस तरह का हमला हुआ है. पाकिस्तान का दावा है कि उसने भी कार्रवाई की, जिसमें दो-तीन हमलावर मारे गए और तीन-चार घायल हो गए. पाकिस्तान के गृह मंत्री शेख रशीद ने इन हमलों की कड़ी निंदा की है. पाकिस्तान की सेना ने भी गुस्से का इजहार करते हुए कहा कि हमनें भी जवाबी कार्रवाई की है.

पाकिस्तान का दावा कितना सही है, इसपर कुछ साफ नहीं कहा जा सकता है. क्योंकि अफगान-पाकिस्तान के जिस सीमा पर हमले की बात है वे आदिवासी जिले हैं जहां पत्रकारों और मानवाधिकार संगठनों की पहुंच सीमित है. पाकिस्तान की सेना का दावा है कि यह हिंसा बाजौर जिले के बॉर्डर पर हुई थी.

पाकिस्तान का दावा – अफगान में छिपे हैं TTP आतंकी

बाजौर जिला अफगान सीमा से लगा आदिवासी क्षेत्र है. यहां पाकिस्तान के चरमपंथी समूह तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (TTP) के लड़ाके भी छिपे रहते थे. TTP ने अफगान में तालिबान के कब्जे के बाद उसका समर्थन किया है. लेकिन वह पाकिस्तानी सेना के खिलाफ रहा है. अब हमले के बाद पाकिस्तानी सेना ने साफ तौर पर तो किसी संगठन का नाम नहीं लिया है. लेकिन उसका कहना है कि पाकिस्तान में आतंकी संगठनों पर कार्रवाई के बाद तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (TTP) के आतंकी आदिवासी जिलों को छोड़कर अफगान में जाकर छिप गए हैं.