Latest News नयी दिल्ली

‘अब तक 23 उड़ानों में विदेश से 39 ऑक्सीजन कंटेनर्स लेकर भारत आई वायुसेना’,- राजनाथ सिंह


  • देश में कोरोनावायरस का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है. अस्पतालों में बेड्स और ऑक्सीजन की किल्लत बनी हुई है. ऑक्सीजन की किल्लत को खत्म करने के लिए भारतीय वायुसेना (IAF) जुटी हुई है. अब तक वायुससेना ने विदेश से 23 सॉर्टीज (उड़ानें) की हैं, जिसमें गुरुवार तक 39 ऑक्सीजन कंटेनरों को एयरलिफ्ट किया गया है. इसकी जानकारी शुक्रवार को केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दी है.

रक्षा मंत्रालय ने ट्वीट किया, “29 अप्रैल 2021 तक भारतीय वायुसेना ने विदेशों से 23 सॉर्टीज की हैं, जिसमें 670 मीट्रिक टन क्षमता के साथ 39 ऑक्सीजन कंटेनरों को एयरलिफ्ट किया गया, जबकि देश के भीतर 124 सॉर्टीज हुई हैं. उसमें 87 कंटेनरों को एयरलिफ्ट किया गया, जिसकी क्षमता 1798 मीट्रिक टन है.” आगे कहा गया कि एक IL-76 एयरक्राफ्ट लखनऊ में उतारा गया, जिससे शहर कोविड अस्पताल में ऑक्सीजन की सप्लाई हो सकेगी.

इसके अलावा रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने राष्ट्रीय राजधानी में विभिन्न अस्पतालों में ऑक्सीजन आपूर्ति बढ़ाने में मदद के उद्देश्य से दिल्ली सरकार को 75 ऑक्सीजन सिलेंडर सौंपे हैं. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि विभिन्न अस्पतालों की ऑक्सीजन आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए डीआरडीओ ऑक्सीजन सिलेंडरों की व्यवस्था कर रहा है.

DRDO बड़े आकार के ऑक्सीजन सिलेंडरों की कर रहा व्यवस्था

सिंह ने ट्वीट किया, “देश के विभिन्न हिस्सों में ऑक्सीजन की तात्कालिक आवश्यकता को पूरा करने के वास्ते, डीआरडीओ विभिन्न अस्पतालों की जरूरत को पूरा करने के लिए बड़े आकार के ऑक्सीजन सिलेंडरों की व्यवस्था कर रहा है.” उन्होंने कहा, “इस क्रम में, डीआरडीओ ने दिल्ली सरकार को कल 75 ऑक्सीजन सिलेंडर सौंपे हैं.” अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली सरकार को सौंपे गए सिलेंडरों में 10,000 लीटर ऑक्सीजन रखी जा सकती है. इस संबंध में एक अधिकारी ने कहा, “इसी क्षमता के 40 ऑक्सीजन सिलेंडर शुक्रवार को मंत्रिमंडल सचिवालय के अधिकारियों को सौंपे जा रहे हैं जिनका इस्तेमाल दिल्ली के छतरपुर स्थित सरदार पटेल कोविड देखरेख केंद्र में किया जाएगा.”