Latest News अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली

अब तक 40 देशों को दी गई कोरोना वैक्सीन, कतार में खड़े हैं और 34 देश- एस जयशंकर


कोरोनो वैक्सीन (Corona Vaccine) दुनिया की सबसे ज्यादा मांगी जाने वाली चीजों में से एक है, इसलिए अंतर्राष्ट्रीय कूटनीति के लिए ये एक नई मुद्रा बन गई है. एक बेमिसाल वैक्सीन निर्माण शक्ति के साथ भारत अपने पड़ोसी, मित्र और प्रतिष्ठित लोगों को लाखों वैक्सीन की डोज दे रहा है. हाल ही में पड़ोसी देश जैसे कि दक्षिण एशिया में नेपाल और श्रीलंका को काफी मात्रा में कोरोना वैक्सीन दी गई. लगभग 40 देशों को भारत के प्रति अच्छे और सहयोगी इरादे का फायदा मिला है.

भारत, 34 और देशों को वैक्सीन की डोज देने की पेशकश करेगा. विदेश मंत्री एस जयशंकर (S. Jaishankar) ने एक खास बातचीत के दौरान बताया, ‘लगभग 34 देश कुछ दिनों के भीतर भारत से कोविड वैक्सीन की डोज रिसीव करेंगे. जयशंकर ने बताया, ‘हमने लगभग 40 देशों को वैक्सीन दी हैं और लगभग 34 और देश कोविड-19 वैक्सीन लेने के लिए कतार में खड़े हैं’.

दुनियाभर के देशों में होगा वैक्सीन का विस्तार

उन्होंने कहा, ‘अपने नागरिकों के साथ-साथ दुनिया का वैक्सीनेशन करना भारत की नैतिक जिम्मेदारी है. इसको लेकर पूरी दुनिया देश पर भरोसा करती है’. जयशंकर ने कहा, ‘दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन निमार्ता कंपनी होने के नाते यह स्वाभाविक है कि भारत न केवल अपने नागरिकों का वैक्सीनेशन करेगा. बल्कि दुनिया के और देशों में भी इसका विस्तार करेगा’.

जब विदेश मंत्री एस. जयशंकर से उन देशों के बारे में पूछा गया जिनको आगे कोरोना की वैक्सीन दी जाने की संभावना है. तो उन्होंने कहा कि वे दुनियाभर में वैक्सीन देंगे. जयशंकर ने बताया, ‘हम सभी पड़ोसी देशों, दक्षिण एशियाई राष्ट्र, खाड़ी क्षेत्र के देश, ऑस्ट्रेलिया के पास छोटे द्वीप और दक्षिण अमेरिकी देशों को वैक्सीन देंगे. मैं कहूंगा कि हम दुनिया भर के देशों में पहुंच रहे हैं’.