News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

अब दिल्‍ली में घर पर क्‍वारंटीन होने वाले मरीजों को भी मिलेगी ऑक्‍सीजन, ऐसे करें अप्‍लाई


  • नई दिल्‍ली: कोविड-19 मामलों में उछाल के कारण ऑक्सीजन की बढ़ती मांग के बीच दिल्ली सरकार ने गुरुवार को कहा कि घर में क्‍वारंटीन होने वाले मरीज आवश्यकता पड़ने पर https://delhi.gov.in पर वैध फोटो आईडी, आधार कार्ड के विवरण और कोविड-19 पॉजिटिव रिपोर्ट के साथ ऑक्सीजन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

स्टॉक और उपलब्धता के आधार पर जिला मजिस्ट्रेट (डीएम) मरीज को ऑक्सीजन डीलर की तारीख, समय और पता बताते हुए एक पास जारी करेगा।

कोविड डेटा प्रबंधन सेल के कार्यालय ने कहा, ”प्रत्येक जिले को अपने एकमुश्त आवंटन तक पहुंचने के लिए एक पुनः फ़िल्टर सौंपा गया है और संबंधित जिला मजिस्ट्रेटों को निर्देश दिया गया है कि रिफिलरों से सिलेंडरों के वितरण के प्रबंधन की निगरानी करें।”

डीएम यह सुनिश्चित करेंगे कि आने वाले सभी आवेदनों की जांच के लिए पर्याप्त संख्या में कार्यालय कर्मियों को नियुक्त किया जाए और ऐसे मामलों में समय कम होने के कारण ई-पास जल्दी जारी किया जाए। इसे सर्वोच्च प्राथमिकता दी जा सकती है।
आदेश में आगे कहा गया है कि डीएम यह सुनिश्चित करेंगे कि डीलर नियमित रूप से अपने सिलेंडर को निर्धारित रिफिलिंग संयंत्रों से प्राप्त करें।

इससे पहले मंगलवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कोविड-19 रोगियों के प्रबंधन के अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे घर पर आइसोलेशन होने वाले लोगों को पॉजिटिव पाए जाने के 24 घंटे के भीतर डॉक्टर सुविधा मुहैया कराई जाए।

इस बीच, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि एम्स और राम मनोहर लोहिया अस्पताल में दो मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट लगाए गए हैं। यह कहा गया था कि तमिलनाडु में कोयम्बटूर से प्‍लांट को लाया गया था और मंगलवार को राजधानी में स्थापित किया गया था।