Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

अब भी नहीं रुके इजरायल और फिलीस्‍तीन तो इसके परिणाम होंगे बेहद विनाशकारी- यूएन प्रमुख


  • न्‍यूयॉर्क (संयुक्‍त राष्‍ट्र)। संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद ने इजरायल और फिलीस्‍तीन के बीच बीते आठ दिनों से जारी लड़ाई को तत्‍काल रोकने की अपील की है। इस संबंध में बुलाई गई एक इमरजेंसी बैठक के दौरान संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंतोनियो गुटारेस ने कहा कि मध्य पूर्व में जारी इस हिंसा को तत्‍काल प्रभाव से रोके जाने की जरूरत है। उन्‍होंने इसको दर्दनाक और क्रूर करार दिया है। उन्‍होंने कहा कि इस तरह की कार्रवाई दोनों ही देशों में शांति स्‍थापना की कोशिशों को बेहद दूर कर सकती हैं।

इजरायल और फिलीस्‍तीन के मसले पर वर्चुअल तौर पर बुलाई गई सुरक्षा परिषद की आपात बैठक में गुटारेस ने कहा कि दोनों तरफ से हो रहे रॉकेट और हवाई हमले निर्दोष लोगों की जान ले रहे हैं। इनको तुरंत बंद करना होगा। इस विशेष बैठक में कई देशों के विदेश मंत्रियों और राजदूतों ने शिरकत की थी। आपको बता दें कि इजरायल गाजा में किए गए हवाई हमलों के बाद जमीनी लड़ाई की शुरुआत करने की तैयारी रख रहा है। पूर्वी येरुशलम में फिलीस्‍तीन की सीमा से लगते इलाकों में उसने अपने टैंक उतार दिए हैं। इसकी वजह से इन इलाकों से हजारों की संख्‍या में नागरिक सुरक्षित जगहों पर भाग गए हैं।

यूएन महासचिव एंटोनियो गुटारेस ने साफ किया है कि इस तरह की हिंसा के दूरगामी और विनाशकारी परिणाम हो सकते हैं। इसमें दोनों ही देशों के फंसने की पूरी आशंका है। दोनों देशों के बीच छिड़ी इस लड़ाई में किसी का भी भला नहीं होगा बल्कि इसके परिणाम बेहद विनाशकारी होंगे। यदि ऐसा ही चलता रहा तो दोनों ही तरफ सुरक्षा से लेकर मानवीय संकट तक पनप सकता है। एक बार ऐसा हुआ तो फिर इसको रोकपाना भी मुश्किल हो जाएगा। इससे अतिवाद को और बढ़ावा मिलेगा। ये भविष्‍य में इस क्षेत्र में खतरनाक अस्थिरता तक ला सकता है।