Latest News नयी दिल्ली बिजनेस राष्ट्रीय

अब Instagram पर भी देने पड़ेगे पैसे, मिलेगा एक्सक्लूसिव कंटेंट और चैट का ऑप्शन


नई दिल्ली, । इंस्टाग्राम ने अब अपने प्लेटफॉर्म पर एक नया सब्सक्राइबर्स प्रोग्राम पेश किया है, जहां वह यूजर्स से क्रिएटर्स द्वारा एक्सक्लूसिव कंटेंट के लिए चार्ज करेगी। इंस्टाग्राम के हैड एडम मोसेरी ने ट्विटर पर इसकी घोषणा की। इस प्रोग्राम के तहत, क्रिएटर्स के पास अपने फॉलोअर्स को उनके एक्सक्लूसिव रील्स और प्लेटफॉर्म पर पोस्ट के लिए भुगतान करने के लिए इंफ्लुएंस करने का विकल्प देगा। यह भुगतान मासिक आधार पर लिया जाएगा।

Instagram subscriber Program की खासियत

  • मेटा ने अपने ब्लॉगपोस्ट में बताया कि सब्सक्राइबर प्रोग्राम अपने यूजर्स को तीन बेनिफिट्स देगा।
  • इसमें सब्सक्राइबर चैट, एक्सक्लूसिव पोस्ट और प्रोफाइल पर रील्स और एक्सक्लूसिव टैब शामिल है ।

सब्सक्राइबर चैट ( Subscriber Chat)

  • Instagram का मंथली सब्सक्रिप्शन फॉलोवर्स को प्लेटफॉर्म पर क्रिएटर्स के साथ सीधे जुड़ने की अनुमति देगा। क्रिएटर्स अधिकतम 30 फॉलोवर्स का ग्रुप बना सकता है, जो उनके साथ सीधे जुड़ सकेंगे।
  • ब्लॉगपोस्ट के अनुसार कि मैसेंजर पर सब्सक्राइबर चैट सीधे आपके इनबॉक्स या स्टोरी से बनाई जा सकती हैं और 24 घंटों के बाद ऑटोमेटिकली खत्म हो जाती हैं। ताकि आप यह तय कर सकें कि आप अपने कस्टमर्स के साथ कब और कैसे जुड़ेंगे और आप बैलेंस बना सकेंगे।
  • क्रिएटर्स अपनी जनरल या एक्सक्लूसिव स्टोरीज में ‘Join Chat’ स्टिकर का भी उपयोग कर सकते हैं ताकि वे सीधे ग्रुप चैट में शामिल हो सकें। उन्हें इनबॉक्स में एक “सब्सक्राइबर” टैब दिखाई देगा जो उनकी चैट को ऑर्गनाइज करने में उनकी मदद करेगा।

 

एक्सक्लूसिव रील्स और पोस्ट

  • क्रिएटर्स के पास प्लेटफॉर्म पर रील्स, पोस्ट सहित कुछ पेवॉल कंटेंट होंगे। यह कंटेंट केवल यूजर्स को ही दिखाई देगा और केवल वे ही इन पोस्ट पर कमेंट या लाइक कर पाएंगे।
  • हालांकि लाइव सेशन और स्टोरीज अभी भी सभी फॉलोवर्स के लिए उपलब्ध होंगे।