पटना

अभ्यर्थी सावधान, तीन ही बार पुकारे जायेंगे नाम, प्रारंभिक शिक्षकों की नियुक्ति को सोमवार से काउंसलिंग


(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। राज्य में प्रारंभिक शिक्षकों की नियुक्ति के लिए सोमवार से शुरू होने वाली काउंसलिंग में अभ्यर्थी जिस नियोजन इकाई अंतर्गत नियोजित होने हेतु इच्छुक होंगे, निर्धारित काउंसलिंग दिवस पर उस नियोजन इकाई से संबंधित काउंटर पर पूर्वाह्न 11 बजे निश्चित रूप से उपस्थित रहेंगे। नियोजन इकाई द्वारा वरीयता के अनुसार 50-50 अभ्यर्थी को क्रमवार नाम से पुकारा जायेगा।

अभ्यर्थियों को पुकारने का क्रम कोटिवार यथा अनारक्षित (पुरुष-महिला कोटि), अनारक्षित (महिला) कोटि, पिछड़ा वर्ग (महिला-पुरुष) कोटि, पिछड़ा वर्ग (महिला) कोटि,  अत्यंत पिछड़ा वर्ग (पुरुष-महिला) कोटि, अत्यंत पिछड़ा वर्ग (महिला) कोटि, अनुसूचित जाति (पुरुष-महिला) कोटि, अनुसूचित जाति (महिला) कोटि, अनुसूचित जनजाति (पुरुष-महिला) कोटि, अनुसूचित जनजाति (महिला) कोटि, आरक्षित वर्ग की महिला (आरएफ), आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग (इवीएस) की (पुरुष-महिला) कोटि, आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग (इवीएस) की (महिला) कोटि होगा। नि:शक्त अभ्यर्थी के लिए जिस नियोजन इकाई में पद आरक्षित होगा, वहां नि:शक्त अभ्यर्थी को सर्वप्रथम नियोजन का अवसर उनके लिए उपलब्ध रिक्ति के सापेक्ष में देने का दायित्व संबंधित नियोजन इकाई का होगा। इसके पश्चात स्वतंत्रता सेनानी, जिन्हें केंद्र सरकार द्वारा पेंशन स्वीकृत है, के पोता-पोती, नाती-नतिनी को यथा उपलब्ध रिक्ति के सापेक्ष काउंसलिंग कराया जायेगा।


11.30 से होगी काउंसलिंग

पटना (आशिप्र)। काउंसलिंग दिन में 11.30 बजे से शुरू होकर 4.30 बजे तक चलेगी। शाम छह बजे तक चयनित अभ्यर्थियों का नाम प्रकाशित किया जायेगा। चयनित अभ्यर्थियों के सत्यापन योग्य सभी प्रमाण पत्र अगले कार्यदिवस पर अपराह्न चार बजे तक शिक्षा विभाग द्वारा उपलब्ध कराये गये वेब पोर्टल पर जिला सूचना विज्ञान पदाधिकारी के सहयोग से अपलोड किया जायेगा।

इसके लिए जिलावार यूजर आईडी तथा पासवर्ड जिला शिक्षा पदाधिकारी को उपलब्ध कराये गये हैं। काउंसलिंग स्थल पर कोविड-19 के प्रोटोकॉल का पालन होगा। काउंसलिंग स्थल पर नियोजन इकाईवार हेल्प डेस्क की व्यवस्था होगी। हेल्प डेस्क पर संबंधित नियोजन इकाई की मेधा सूची उपलब्ध होगी। काउंसलिंग स्थल की विडियोग्राफी भी होगी।  


 

प्रत्येक अभ्यर्थी का नाम लाउडस्पीकर के माध्यम से तीन बार पुकारा जायेगा और अगर वे उपस्थित नहीं होते हैं, तो उनके बाद के क्रमवार अभ्यर्थी को उसी प्रकार लाउडस्पीकर के माध्यम से तीन-तीन बार पुकारा जायेगा। इस दौरान यदि वह अभ्यर्थी जिनका नाम पूर्व में पुकारा गया हो, उपस्थित होकर नियोजन की प्रक्रिया में शामिल होना चाहेंगे, तो उन्हें अनुमति नहीं दी जायेगी। वरीयता सूची से सभी अभ्यर्थियों को बुलाने के बाद यदि रिक्ति अवशेष रह जाती है और ऊपर की सूची में अंकित अभ्यर्थी, जिनका नाम पुकार होने पर अनुपस्थित रहे, वैसे छुटे हुए अभ्यर्थी को मेधा सूची के अनुसार काउंसलिंग की प्रक्रिया में शामिल किया जायेगा।

काउंसलिंग को लेकर जारी अधिसूचना के मुताबिक काउंसलिंग तिथि को काउंसलिंग पूर्ण होने के पश्चात अभ्यर्थियों की उपस्थिति पंजी को नियोजन इकाई द्वारा क्लोज कर दिया जायेगा। इसका अवलोकन जिला शिक्षा पदाधिकारी अथवा उनके द्वारा प्राधिकृत पदाधिकारी द्वारा करते हुए कार्यालय का मोहर भी पंजी पर लगा दिया जायेगा।