News TOP STORIES अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली राष्ट्रीय

अमेरिका का बयान- भारत सरकार के सुधार संबंधी उपाय पश्चिमी निवेशकों के लिए ‘मजबूत संदेश’


  1. अमेरिकन टावर कॉरपोरेशन (एटीसी) के कार्यकारी उपाध्यक्ष एडमंड डिसेंटो ने कहा है कि सुधारों पर भारत सरकार द्वारा उठाए गए कदमों से पश्चिमी निवेशकों में एक ‘काफी मजबूत संदेश’ गया है। उन्होंने कहा कि इन उपायों ने वित्त पोषण को लेकर भारत को एक “बेहद अनुकूल स्थिति” में पेश किया है। डिसेंटो ने सोमवार को यहां वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से मुलाकात की।

सीतारमण के अमेरिकी वित्त मंत्री जेनेट येलेन से मिलने की भी उम्मीद

सीतारमण वाशिंगटन में विश्व बैंक और अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की वार्षिक बैठकों के साथ-साथ जी-20 देशों के वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंकों के गवर्नर (एफएमसीबीजी) की बैठक में हिस्सा लेने के लिए इस समय एक हफ्ते की लंबी यात्रा पर अमेरिका में हैं। अमेरिका की आधिकारिक यात्रा के दौरान, सीतारमण के अमेरिकी वित्त मंत्री जेनेट येलेन से मिलने की भी उम्मीद है।

हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में छात्रों को भी संबोधित करेंगी

न्यूयॉर्क पहुंचने के बाद, सीतारमण वहां से बोस्टन गयीं, जहां वह फिक्की और यूएस-इंडिया स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप फोरम (यूएसआईएसपीएफ) द्वारा आयोजित एक गोलमेज बैठक में निवेशकों तथा वैश्विक कंपनियों के शीर्ष अधिकारियों से मिलेंगी। वह हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में छात्रों को भी संबोधित करेंगी।

पश्चिमी निवेशकों की दुनिया में एक बहुत मजबूत संदेश भेजा

डिसेंटो ने कहा, “मुझे लगता है कि भारत सरकार ने हाल ही में जो कदम उठाए हैं, उन्होंने पश्चिमी निवेशकों की दुनिया में एक बहुत मजबूत संदेश भेजा है, जो एक नयी ग्रहणशीलता और एक नयी प्रणाली का संकेत देते हैं जो मुझे लगता है कि अवसर को प्रोत्साहित करता है” और भारत को “निवेश, कारोबारों को अपने यहां बुलाने के लिहाज से एक बेहद अनुकूल और सकारात्मक स्थिति में पेश करता है।”