Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

अमेरिका की नई नीति: ताइवान अधिकारी के साथ सरकार के संबंधों को मिलेगा बढ़ावा


वाशिंगटन, । अमेरिका के विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने शुक्रवार को ताइवानी समकक्षों के साथ संबंधों को बढ़ावा देने वाली देश की नई नीतियों की जानकारी दी। दरअसल चीन पर एक और हमला करते हुए अमेरिका ने इसके लिए नए गाइडलाइन को जारी कर दिया है। साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के अनुसार, ये गाइडलाइन पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वरा हस्ताक्षर किए गए कानून के तहत जारी किए गए हैं।

बता दें कि प्रवक्ता नेड प्राइस ने पहले कहा था कि ताइवान के लिए हमारी प्रतिबद्धता चट्टान की तरह है और हम हर सूरत में ताइवान खाड़ी तथा क्षेत्र के भीतर शांति व स्थिरता में योगदान देने को तत्पर हैं। प्राइस ने ताइवान के लिए समर्थन पर जोर देते हुए यह भी कहा था कि अमेरिका के अपने सहयोगियों के प्रति कुछ दायित्व हैं और जरूरत पड़ने पर वह उन्हें निभाने से पीछे नहीं हटेगा।

ताइवान ने कहा था कि सोमवार को ताइवानी वायु रक्षा क्षेत्र में चीन ने 10 युद्धक विमान भेजे हैं। हमें यदि युद्ध लड़ना पड़ा तो लड़ेंगे और अंतिम दिन तक अपनी रक्षा करेंगे। अमेरिका ने कहा, यदि चीन उकसावे वाली गतिविधियों से बाज नहीं आता है तो उसे अपने सहयोगियों की मदद के लिए आगे आना होगा।