Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

अमेरिका के जंगलों में भड़की आग में 80 घर तबाह, हजारों लोग घर छोड़ने को हुए मजबूर


वाशिंगटन,। अमेरिका के कैलिफोर्निया व टेक्सास प्रांतों में कुछ स्थानों पर जंगलों में भड़की आग में करीब 80 घर तबाह हो गए। जबकि आग के चलते हजारों लोगों को अपने घरों को छोड़कर सुरक्षित स्थानों पर जाना पड़ा है।कैलिफोर्निया के वन और अग्नि सुरक्षा विभाग ने सोमवार को बताया कि योसेमिट नेशनल पार्क के समीप के जंगलों में शुक्रवार से भड़की आग पर काबू पाने के लिए 2,500 से ज्यादा दमकलकर्मी जुटे हैं। इसमें विमानों की भी मदद ली जा रही है। अब तक 27 किलोमीटर क्षेत्र के पेड़-पौधे जलकर खाक हो गए हैं। इस इलाके में 55 घर जलकर तबाह हो गए। उधर, टेक्सास के डलास शहर के एक उपनगर के पास के जंगलों में भी आग लग गई है। यहां भी 20 से अधिक घरों के आग की भेंट चढ़ने की खबर है। 

कैलिफोर्निया में योसेमिट नेशनक पार्क के समीप जंगल में लगी आग ने शनिवार को विकराल रूप धारण कर लिया, था, जिसके कारण हजारों लोगों को अपना घर छोड़कर सुरक्षित स्थानों पर जाने का आदेश देना पड़ा।

अधिकारियों ने सोमवार को कहा कि अग्निशामकों ने योसेमिट नेशनल पार्क के पास एक विशाल जंगल की आग के प्रसार को काफी धीमा कर दिया है, जिसमें 55 घर और अन्य इमारतें जल गईं और हजारों लोगों को अपने घरों से हाथ धोना पड़ा।

अधिकारियों ने आगे कहा ‘अग्निशामकों के प्रयासों की वजह से हम आग पर जल्द से जल्द काबू पाए। आग लगने पर हेलीकॉप्टर से 300,000 गैलन पानी गिराया गया।  ‘कई पर्वतीय समुदायों के निवासी सोमवार को भी निकासी के आदेश के तहत उस जगह को खाली करते रहे थे, जबकि आग से धुआं 200 मील (322 किलोमीटर) से अधिक हो गया, जो सैन फ्रांसिस्को खाड़ी क्षेत्र, ताहो झील और नेवादा के कुछ हिस्सों तक पहुंच गया।’

वेस्टर्न फायर चीफ्स एसोसिएशन के सलाहकार किम ज़ागरिस ने कहा, ‘हवा की गुणवत्ता देश भर में भयानक रही है।

रिपोर्ट के मुताबिक कई इलाकों में तापमान बढ़कर 43 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। फिलाडेल्फिया में तापमान 38 डिग्री सेल्सियस के करीब है। क्षेत्र का तापमान बढ़ने से लोगों की मुश्किल बढ़ गई है। भीषण गर्मी के प्रकोप को देखते हुए कूलिंग सेंटर खोलने और स्टेशनों की एयरकंडीशनिंग करने के लिए कहा गया है।