Latest News अन्तर्राष्ट्रीय राष्ट्रीय

अमेरिका में थम नहीं रहा बैंकिंग उद्योग का संकट, SVB के बाद ये बैंक भी डूबा


नई दिल्ली, । अमेरिका में सिलिकॉन वैली बैंक (SVB) के फेल होने के बाद टेक्नोलॉजी सेक्टर से जुड़ा एक और बैंक डूब गया है। अमेरिकी रेगुलेटर ने न्यूयॉर्क स्थित सिग्नेचर बैंक को बंद करने का फैसला किया है। हालांकि यह एक क्षेत्रीय बैंक है और इसका आकार SVB से काफी छोटा है।

अमेरिकी रेगुलटर्स फेडरल रिजर्व, फेडरल डिपॉजिट इंश्योरेंस कॉरपोरेशन (FDIC) और ट्रेजरी ने कहा है कि न्यूयॉर्क स्थित सिग्नेचर बैंक के शेयर की कीमत गिरने के कारण इसे बंद करने का फैसला लिया गया है। बैंक का क्रिप्टोकरेंसी में एक्सपोजर है।

jagran

यूएस का बैंकिंग सिस्टम मजबूत

अमेरिकी रेगुलटर्स की ओर से जारी किए गए ज्वांइट स्टेटमेंट में कहा गया कि हम अमेरिकी अर्थव्यवस्था को बचाने और हमारे बैंकिंग सिस्टम में पब्लिक के विश्वास को बनाए रखने के लिए कड़े कदम उठा रहे हैं। साथ ही कहा कि अमेरिका का बैंकिंग मजबूत बुनियाद पर खड़ा हुआ है।

SVB के जमाकर्ताओं को दिया भरोसा

SVB में जमाकर्ताओं के धन को लेकर रेगुलटर्स द्वारा कहा गया कि सभी का धन सुरक्षित है। बैंक की सभी ब्रांच सोमवार से खुलेंगी। हालांकि, बैंक को स्पेशल बेलआउट पैकेज देने से अमेरिकी सरकार ने फिलहाल के लिए इनकार कर दिया है।

 

2008 के बाद अमेरिका में सबसे बड़ी बैंकिंग क्राइसिस

सिलिकॉन वैली बैंक फेल को अमेरिका में 2008 के बाद सबसे बड़ा बैंक फेल माना जा रहा है। इसकी संपत्ति करीब 209 अरब डॉलर है और इसमें जमाकर्ताओं के करीब 175 अरब डॉलर जमा है। इससे पहले 25 सितंबर, 2008 को अमेरिकी बैंक वाशिंगटन म्यूचुअल फेल हो गया था। इसकी संपत्ति करीब 307 अरब डॉलर की थी। अमेरिका में सबसे बड़ा फाइनेंशियल क्राइसिस लेहमन ब्रदर्स को माना जाता है, लेकिन वो बैंक नहीं था।