Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

अमेरिका: समलैंगिक कपल के लिए वेबसाइट डिजाइन करने पर चल रहा केस, 5 दिसंबर को होगी सुनवाई


लिट्टलेटन (अमेरिका), अमेरिका में समलैंगिक जोड़ों के लिए वेडिंग वेबसाइट बनाने वाली एक वेब डिजाइनर मुकदमे का सामना कर रही हैं। वेब डिजाइनर लोरी स्मिथ (Lorie Smith) ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट में उसकी लड़ाई हर किसी के बोलने की आजादी के अधिकार की रक्षा करने के बारे में है।

लोरी स्मिथ अपने केस के बारे में बात करती हैं, जो देश में धर्म और एलजीबीटीक्यू के अधिकारों की लड़ाई का ताजा मामला है। क्रिश्चियन वेब डिजाइनर ते ऑफिस के कमरे में दो क्रॉस और लकड़ी की एक पट्टी लगी है। पट्टी पर लिखा है, ‘मैं भगवान की मास्टरपीस हूं।’ उनका दावा है कि कोलोराडो का भेदभाव-विरोधी कानून उनकी समान लिंग विवाह पर बोलने की स्वतंत्रता के अधिकार का उल्लंघन करता है। उनका मानना है कि ये ईसाई मूल्यों के विपरीत है।

स्मिथ ने कहा कि कोलोराडो मुझे उन संवाद करने, जश्न मनाने के लिए मजबूर कर रहा है, जो मेरे गहरे विश्वासों के खिलाफ जाते हैं। उनका तर्क बहस का विषय है।

राष्ट्रीय कानूनी निदेशक की राय

एसीएलयू के राष्ट्रीय कानूनी निदेशक डेविड कोल स्मिथ के मुकदमे का विरोध करते हैं। उनका तर्क है कि राज्य के भेदभाव विरोधी कानून के लिए केवल व्यवसायों को सभी को अपनी सेवाएं प्रदान करने की आवश्यकता है। कोल ने कहा कि स्मिथ को अपनी वेबसाइटों में एक बयान को शामिल करने का अधिकार होगा कि वह समान लिंग विवाह से असहमत हैं, लेकिन वह ग्राहकों की इच्छाओं के आधार पर सेवा करने से इनकार नहीं कर सकती है।