News TOP STORIES अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली

अमेरिकी दौरे के दूसरे दिन आज होगी PM मोदी और बाइडेन के बीच पहली मुलाकात,


  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अमेरिकी दौरे का आज दूसरा दिन है और ये बेहद खास होने जा रहा है। इस दौरान वो अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से मुलाकात करेंगे। व्हाइट हाउस में दो बड़े नेताओं के बीच ये द्विपक्षीय मुलाकात होनी है। ये पहली बार है कि दोनों राजनेता एक-दूसरे से मिलने वाले हैं। ये मीटिंग भारतीय समय के मुताबिक रात 8.30 बजे होनी है।

बाइडेन के अमेरिकी राष्ट्रपति बनने के बाद दोनों राजनेता कई बार वर्चुअल तरीके से एक-दूसरे से बातचीत कर चुके हैं। दोनों नेताओं के अन्य द्विपक्षीय मुद्दों के साथ अफगानिस्तान की स्थिति पर विस्तार से चर्चा करने की उम्मीद है। कोविड काल के बाद पहली बार पीएम मोदी अमेरिका के दौरे पर पहुंचे हैं। साल 2019 में तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ह्यूस्टन में हाउडी मोदी कार्यक्रम रखा था।

बाइडेन और पीएम मोदी इसके बाद क्वाड समिट में शामिल होंगे। राष्ट्रपति जो बाइडेन इस समिट की मेजबानी करंगे। इस क्वाड समिट में पीएम मोदी, जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा के अलावा ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मैरिसन भी शामिल होंगे। मार्च में क्वाड नेताओं के बीच वर्चुअली मीटिंग हो चुकी है। आज होने वाली क्वाड की मीटिंग में वैक्सीन की समीक्षा की जाने की उम्मीद है। इसका ऐलान मार्च में ही कर दिया गया था।