Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

अमेरिकी सीनेट ने ऋण सीमा विधेयक किया पारित अमेरिका का ऋण सीमा संकट टला –


वाशिंगटन,  अमेरिका का ऋण सीमा संकट टल गया है। बुधवार को अमेरिकी संसद की जनप्रतिनिधि सभा (US House of Representatives) ने ऋण सीमा को बढ़ाने वाला बिल पास कर दिया है।

अमेरिका की वित्त मंत्री जेनेट येलेन ने कहा था कि अगर अमेरिकी संसद 5 जून तक ऋण सीमा को नहीं बढ़ाती है तो अमेरिका सरकार अपने खर्चों को भी पूरा नहीं कर पाएगी।

अमेरिका के लिए आई राहत की खबर

अमेरिकी सीनेट ने 1 जनवरी, 2025 तक देश की ऋण सीमा को निलंबित करने के लिए बिल पारित कर दिया है। ऐसे में अमेरिकी संसद के एक सदन में ऋण सीमा बढ़ाने का बिल पास होना अमेरिकी अर्थव्यवस्था के लिए राहत की खबर है।

CNN की रिपोर्ट के अनुसार, गुरुवार की देर रात, प्रतिनिधि सभा में 149 रिपब्लिकन और 165 डेमोक्रेट्स द्वारा कानून के लिए मतदान करने के एक दिन बाद, बिल को 63-36 मतों से पारित किया गया।

आज बाइडेन कर सकते हैं राष्ट्र को संबोधित

विधेयक को अब कानून में हस्ताक्षर करने के लिए राष्ट्रपति जो बाइडेन के पास भेजा जाएगा। राष्ट्रपति शुक्रवार को शाम 7 बजे राष्ट्र को संबोधित करने की योजना बना रहे हैं। ऋण सीमा अमेरिकी कांग्रेस द्वारा तय की गई खर्च की सीमा है जो यह निर्धारित करती है कि सरकार कितना पैसा उधार ले सकती है।

चैंबर में पार्टी के नेतृत्व के एक सदस्य जॉन बैरासो सहित 31 रिपब्लिकन का विरोध किया गया था।

जिन 4 डेमोक्रेट्स ने वोट दिया, उनमें वामपंथी सीनेटर बर्नी सैंडर्स, जॉन फेटरमैन और एलिजाबेथ वॉरेन थे। सीनेटरों ने पहले ऋण सीमा बिल में 11 संशोधन प्रस्तावित किए, लेकिन वे सभी त्वरित क्रम में खारिज कर दिए गए, जिससे अंतिम वोट का मार्ग प्रशस्त हुआ।

राष्ट्रपति बिडेन ने ट्विटर पर कहा कि अभी-अभी, दोनों पार्टियों के सीनेटरों ने हमारी कड़ी मेहनत की आर्थिक प्रगति की रक्षा करने और पहली बार होने वाली चूक को रोकने के लिए मतदान किया है।