News TOP STORIES उत्तर प्रदेश नयी दिल्ली राष्ट्रीय लखनऊ

अयोध्या में जुटे भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्री, यूपी चुनाव के मद्देनजर बेहद खास है रणनीति


नई दिल्ली, । भाजपा शासित कई राज्यों के मुख्यमंत्री आज अयोध्या पहुंच रहे हैं। सभी मुख्यमंत्री अयोध्या में रामलला के दर्शन करेंगे। कुछ राज्यों के सीएम रामनगरी पहुंच चुके हैं। भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा भी अयोध्या पहुंच चुके हैं. 2019 में राम जन्मभूमि पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद नड्डा आज पहली बार अयोध्या पहुंचे हैं। ऐसा पहली बार है कि इतने राज्यों के मुख्यमंत्री एक साथ रामलला के दर्शन करेंगे। बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा रविवार को काशी विश्वनाथ कॉरिडोर के पहले चरण के उद्घाटन से पहले नड्डा वाराणसी पहुंचे थे।

हरियाणा, एमपी, गोवा के सीएम पहुंचे

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान, गोवा के सीएम प्रमोद सावंत, अरुणाचल प्रदेश के सीएम पेमा खांडू, त्रिपुरा के सीएम बिप्लब कुमार देब अयोध्या पहुंच चुके हैं। इसके अलावा बिहार के डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद भी रामलला के दर्शन के लिए अयोध्या पहुंच चुके हैं।

हनुमान गढ़ी जाकर पूजा करेंगे

कुछ सीएम अपने परिवार के साथ अयोध्‍या पहुंचे हैं। सभी मुख्यमंत्रियों का पहले हनुमान गढ़ी जाकर पूजा करने का कार्यक्रम हैं इसके बाद सरयू नदी के घाट पर भी पूजा होगी। इसको लेकर तैयारी पूरी कर ली गई हैं। हनुमान गढ़ी में फिलहाल आम लोगों पर कई तरह की पाबंदियां लगाई गई हैं। गाडि़यों को यहां तक आने की इजाजत नहीं हैं।

नवंबर 2019 में आया था राम मंदिर पर फैसला

नवंबर 2019 में सुप्रीम कोर्ट की पांच जजों की बेंच ने सर्वसम्मति से रामलला के पक्ष में फैसला सुनाया था। अदालत ने अपने फैसले में कहा था कि 2.7 एकड़ में फैली पूरी विवादित भूमि सरकार द्वारा गठित एक ट्रस्ट को सौंप दी जाएगी जो राम मंदिर निर्माण की निगरानी करेगा। अदालत ने अयोध्या में प्रमुख जगह पर पांच एकड़ जमीन मस्जिद निर्माण के लिए उलब्ध कराने का आदेश भी दिया था। 5 अगस्त 2020 को पीएम मोदी ने अयोध्या में राम मंदिर की आधारशिला रखी थी।