पटना

अरवल: नामांकन के दौरान कुव्यवस्था का शिकार हुआ एक प्रत्याशी, अधिक भीड़ के कारण गिरकर हुई मौत


      • अस्पताल पहुंचने पर मृत हो चुके उम्मीदवार का चिकित्सकों ने किया इलाज
      • प्रशासनिक कुव्यवस्था के खिलाफ़ लोगों में पनप रहा आक्रोश

अरवल। जिले के कलेर प्रखंड क्षेत्र में पंचायत चुनाव के चौथे चरण के दूसरे दिन नामांकन को लेकर सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था तो देखने को मिली, लेकिन नामांकन काउंटर पर कुव्यवस्था के कारण नामांकन करने आए उम्मीदवारों को काफ़ी परेशानी का सामना करना पड़ा। कुव्यवस्था के कारण वार्ड सदस्य नामांकन काउंटर पर काफ़ी भीड़ देखने को मिली। भीड़ के दरमियान बाहर से आए समर्थक भी अंदर प्रवेश करते नजर आए, जिनके कारण काउंटर और पर भीड़ बढ़ गई। तपती गर्मी की वजह से उम्मीदवार लाइन में खड़े खड़े लगातार बेहोश होकर जमीन पर गिर रहे थे। काउंटर पर ना तो पंखा का व्यवस्था किया गया था और ना ही पानी का कोई प्रबंध था, जिसके कारण नामांकन करने आए उम्मीदवारों की तबीयत बिगड़ने लगी।

इस दौरान सकरी खुर्द पंचायत के वार्ड नंबर 3 महरौली से नामांकन करने आए नरेश सिंह की अचानक गर्मी की वजह से तबीयत बिगड़ गई और वह जमीन पर गिर गए। आनन-फ़ानन में समर्थकों के द्वारा उन्हें प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कलेर में भर्ती कराया गया, जहां डॉक्टर के द्वारा इलाज किया गया। हालांकि कहा जा रहा है कि वो घटनास्थल पर ही मर चुके थे लेकिन स्वास्थ्य केंद्र में मरने के बाद भी उसका इलाज किया गया और उसे सदर अस्पताल में रफ़ेर कर दिया गया। जैसे ही मृतक को अस्पताल से बाहर निकाला गया, अस्पताल के लोगों के द्वारा ही परिजनों को मृतक को घर ले जाने की बात कही गई।

अस्पताल के डॉक्टर के द्वारा मृतक के साथ अवमाननीय व्यवहार किया गया। बेहोशी की हालत में लाए गए नरेश सिंह की मौत हो जाने के बाद भी अस्पताल के डॉक्टर के द्वारा उसे रफ़ेर कर दिया गया। मृतक सकरी खुर्द पंचायत से वार्ड नंबर 3 महरौली से पिछले 10 वर्षों से वार्ड सदस्य पद पर कायम था और नामांकन के लिए वार्ड सदस्य काउंटर पर पहुंचा था। इस संबंध में जब प्रखंड निर्वाचित पदाधिकारी मोहम्मद यूनिस सलीम से जानकारी ली गई तो उन्होंने कहा कि मुझे इस मामले में कोई जानकारी नहीं है। मैं बीमार होने की वजह से अपने आवास में हूं। नामांकन प्रक्रिया की देखरेख अंचलाधिकारी को सौंप दी गई है।

हालांकि वार्ड सदस्य के काउंटर पर आलम यह था कि रसूख वाले लोग अंदर के दरवाजे से भी वार्ड सदस्य का नामांकन करा कर जा रहे हैं। इधर जो लोग लाइन में खड़े हैं, वह लगातार बेहोशी की हालत में गिर रहे हैं। उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया जा रहा है, लेकिन कोई देखने वाला नहीं है। यह पहली घटना है जहां नामांकन के दरमियान चौथे चरण में एक व्यक्ति की मौत हो गयी, वहीं आधा दर्जन से अधिक लोग बेहोशी की हालत में अस्पताल में इलाज करा रहे हैं।

इस घटना के बाद पूरे क्षेत्र में जिला प्रशासन के खिलाफ़ आक्रोश व्याप्त है। फि़लहाल उर्मिला देवी ग्राम पंचायत उसरी हरदिया वार्ड नंबर 3 से नामांकन करने पहुंची थी, जिनकी इलाज चल रही है। इनके साथ रेशमी कुमारी और रिमझिम कुमारी का भी इलाज चल रहा है। वहीं आधा दर्जन लोग कुव्यवस्था के कारण इलाजरत हैं।