पटना

अरवल: नौ करोड़ की लागत से प्रखण्ड कार्यालय को आईटी सेंटर में किया जाएगा तब्दील


भवन निर्माण में विशेष तकनीक का होगा इस्तेमाल

अरवल। ग्रामीण विकास विभाग द्वारा प्रखंड मुख्यालय के सदर प्रखंड कार्यालय को आईटी सेंटर बनाया जाएगा। 9 करोड़ की लागत से बनाये जाने वाले इस आईटी सेंटर निर्माण को ले निविदा भी हो चुकी है। इसमे डिजिटल तकनीक के माधयम से तीन मंजिला भवन का निर्माण कराया जाएगा, जिसमें 36 कमरे बनाए जाएंगे। इसमें तीन सभा कक्ष बनाया जाएगा।

सभा कक्ष को इस तरह से तैयार किया जाएगा कि जब जरूरत पड़ी तो इस आईटी भवन में मतगणना की कार्य भी संपन्न कराया जाए। जिला प्रशासन द्वारा बड़ी मीटिंग तथा अन्य कार्य को भी निपटाने में सहूलियत मिलेगी। इतना ही नहीं पंचायत प्रतिनिधियों जनप्रतिनिधियों जैसे मुखिया सरपंच वार्ड और पंच जैसे प्रतिनिधियों की बैठक भी इस आईटी भवन में संपन्न हो सकेगी। विशेष तकनीक से हाइट टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर इस भवन का निर्माण कराया जाना है।

इस भवन में जिले के अलग-अलग प्रखंडों के प्रखंड विकास पदाधिकारी अंचलाधिकारी और प्रखंड कृषि पदाधिकारियों की बैठने एवं सभा करने के लिए सभा स्थल बनाया जाएगा। आईटी भवन के निर्माण हो जाने से खसरे की नकल और नक्शा मिलने में सहूलियत मिलेगी। आईटी भवन मैं लगे कंप्यूटर से शासन के वेबसाइट पर खसरा किश्तबंदी और नक्शे का डाटा अपलोड किया जाएगा। किसी भी डाटा और जमीन संबंधित कागजात को निकालने के लिए लोगों को इधर-उधर भटकना नहीं पड़ेगा। आईटी सेंटर में हर विभाग से जुड़े डेटा की प्रदान प्रदान हो सकेगी। इसके लिए अलग से कार्यालय का निर्माण कराया जाएगा।

आईटी सेंटर निर्माण के बाद आईटी प्रबंधक की नियुक्ति की जाएगी जिससे लोगों को डाटा आदान प्रदान करने में आसानी होगी। भवन निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता परमेश्वर प्रसाद द्वारा जिला पदाधिकारी जे प्रियदर्शनी को सदर प्रखंड मुख्यालय भवन के बारे में पूरी तरह से जानकारी पत्र के माध्यम से दे दी गई है। भवन को जर्जर एवं संवेदनशील घोषित कर दिया गया है। इस भवन में कार्य करने वाले अधिकारियों को कभी भी बड़े हादसे से गुजरना पड़ सकता है।