पटना

अरवल: शिक्षा के विकास में शिक्षकों, पदाधिकारियों व जनप्रतिनिधियों की भूमिका पर सेमिनार


अरवल। सदर प्रखंड क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय मल्ही पट्टी के प्रांगण में बिहार राज्य प्राथमिक शिक्षक संघ गोप गुट के सौजन्य से सम्मान समारोह सह शिक्षा के विकास में शिक्षक, पदाधिकारी एवं जनप्रतिनिधि की भूमिका विषय पर सेमिनार आयोजित की गई। कार्यक्रम का उद्घाटन स्थानीय विधायक महानंद सिंह, संघ के महासचिव नागेंद्र सिंह, राज्य उपाधयक्ष रघुवर रजक ने संयुक्त रुप से दीप जलाकर किया।

कार्यक्रम में स्थानीय विधायक ने कहा कि बेहतर उच्च शिक्षा के लिए बेहतर प्राथमिक शिक्षा ही नींव है। ऐसी स्थिति में प्राथमिक शिक्षा में सभी को मिलजुलकर गुणवत्तापूर्ण पढ़ाई करनी चाहिए ताकि नींव मजबूत हो सके। उन्होंने कहा कि शिक्षा के विकास में सभी लोगों की भूमिका अहम है। पदाधिकारी को शिक्षण कार्य में कमियों को दूर करने का प्रयास करना चाहिए ताकि संस्थान में शिक्षण कार्य में बाधा नहीं हो सके। इसके साथ ही जनप्रतिनिधि का पूरा दायित्व है कि विद्यालय के हर कमी को दूर करने का प्रयास हो।

उन्होंने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में विकास तभी संभव है जब अभिभावक जागरूक होकर आधी रोटी खाकर भी के शिक्षा के प्रति खर्च करें ऐसा होने पर शिक्षा के क्षेत्र में विकास के पहिए को कोई रोक नहीं सकता है। इनके अलावा कुमार अमरेंद्र प्रसाद, ब्रज किशोर कुणाल, देवकांत कुमार, रणविजय कुमार सहित अन्य लोगों ने सेमिनार को संबोधित किया।