News TOP STORIES नयी दिल्ली

असम के लिए बीजेपी ने जारी किया घोषणा पत्र, जानें- बीजेपी ने लिए 10 बड़े ‘संकल्प’


गुवाहाटी: असम में विधानसभा चुनाव को लेकर चुनावी घमासान जोरों पर है। तमाम दलों के आला नेता अपने पक्ष में वटोरों को रिझाने के लिए लगातार चुनाव प्रचार कर रहे हैं और असम की मतदातओं से तरह-तरह के वादे कर रहे हैं। इसी कड़ी में बीजेपी ने आज असम के लिए अपना घोषणा पत्र जारी किया। बीजेपी ने अपने इस घोषणा पत्र को असम के लिए संकल्प पत्र बताया है। पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने आज गुवाहाटी में बीजेपी का मेनिफ्स्टो जारी किया।

बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने घोषणापत्र जारी करते हुए कहा कि भाजपा सरकार असम के विकास के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले के मुताबिक बीजेपी सरकार असम में एनआरसी (NRC) को लागू करेगी। उन्होंने कहा कि असम प्रदेश जो आज से 5 वर्ष पूर्व एक तरीके से स्थूल पड़ गया था और स्थूल के साथ समस्याओं के निराकरण की ना इच्छा शक्ति थी और ना ताकत थी। ऐसे में समस्याओं का जमावड़ा बढ़ा हुआ था उन समस्याओं के समाधान को गति देने का काम पिछले पांच साल में एनडीए सरकार ने किया है।

अपने घोषणा पत्र में बीजेपी ने प्राइवेट सेक्टर में 8 लाख नौकरियां देने का वादा किया है। जेपी नड्डा ने कहा कि असम देश में सबसे ज़्यादा तेज़ी से नौकरियां पैदा करने वाला राज्य बनेगा। सरकारी क्षेत्र में हम दो लाख लोगों को नौकरी देंगे जिसमें से एक लाख लोगों को हम 31 मार्च 2022 तक नौकरी देंगे। निजी क्षेत्र में 8 लाख नौकरियों की व्यवस्था की जाएगी। इसके अलावा 10 लाख लोगों को उद्यमी बनाने का संकल्प भी जाहिर किया है।

असम के लिए BJP के 10 बड़े संकल्प

1- NRC लागू करने के लिए सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों के पालन होगा। घुसपैठ पर रोक की बात।

2- परिसीमन की प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जाएगा।

3- लोगों को मजबूत करने के इरादे से जमीन के स्वामित्व का हक देने की बात।

4 बाढ़ की समस्या से निपटने के लिए ‘मिशन ब्रह्मपुत्र’ का ऐलान।

5- अरुणोदय योजना के तहत 30 लाख परिवारों को हर महीने 3 हजार रुपये की आर्थिक मदद।

6- नामघरों को ढाई लाख रुपये की आर्थिक मदद, अतिक्रमण और अवैध निर्माण को हटाया जाएगा।

7- सरकारी स्कूलों में मुफ्त में शिक्षा, आठवीं के बाद छात्राओं साइकिल दी जाएगी।

8- दो लाख लोगों को सरकारी नौकरी का वादा, प्राइवेट सेक्टर में आठ लाख नई नौकरियां देने की बात।

9. स्वामी विवेकानंद के नाम योजना- युवाओं को स्टार्टअप के लिए बढ़ावा मिलेगा, इसके तहत 10 लाख से ज्यादा युवाओं को रोजगार देने का लक्ष्य।

10- प्रदेश में अलग अलग क्षेत्रों को मदद दी जाएगी और उन्हें आगे बढ़ाया जाएगा।

गौरतलब है कि असम में 126 सदस्यीय विधानसभा के लिए 27 मार्च, एक अप्रैल और छह अप्रैल को तीन चरणों में मतदान होना है। जबकि वोटों की गिनती 2 मई को होगी।