News TOP STORIES नयी दिल्ली बंगाल

असम विधानसभा चुनाव के पहले चरण में अब तक 26 प्रतिशत मतदान, बंगाल में पड़े 36 फीसदी से अधिक वोट


असम में 47 निर्वाचन क्षेत्रों में भारी सुरक्षा के बीच विधानसभा चुनावों के पहले चरण में शनिवार को अब तक लगभग 26 प्रतिशत मतदाता मतदान कर चुके हैं। डिब्रूगढ़ के एक स्कूल में अपना वोट डालने के बाद, माजुली से चुनाव लड़ रहे मुख्यमंत्री सबार्नंद सोनोवाल ने मीडिया से कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा ) को 126 सदस्यीय विधानसभा में 100 से अधिक सीटें मिलेंगी। पश्चिम बंगाल के 30 विधानसभा क्षेत्रों में शनिवार को 191 उम्मीदवारों के साथ पहले चरण के मतदान में अब तक 36 फीसदी वोटिंग दर्ज हुई है।

पहले चरण में दक्षिण-पश्चिमी क्षेत्र से जंगल महल के वे इलाके शामिल हैं, जिन्हें संवेदनशील माना जाता है। यहां सुबह 7 बजे से मतदान शुरू हुआ है। यहां के अधिकांश मतदान केंद्रों में सुबह के दस बजे तक लोगों की लंबी कतारें देखी गईं। चुनाव आयोग के वोटर टर्नआउट ऐप के मुताबिक, बांकुड़ा जिले में अनुमानित मतदाताओं का रुझान 18.36 प्रतिशत, झारग्राम में 16.17, पश्चिम मेदिनीपुर में 16.75, पूर्व मेदिनीपुर में 13.70 और पुरुलिया में 13.97 प्रतिशत रहा।

चुनाव आयोग ने शनिवार को इसकी जानकारी दी है। इन सीटों पर आज 73 लाख से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। पहले चरण में दक्षिण-पश्चिमी क्षेत्र से जंगल महल के वे इलाके शामिल हैं, जिन्हें संवेदनशील माना जाता है। यहां सुबह 7 बजे से मतदान शुरू हुआ है।

मतदान शाम 6 बजे तक जारी रहेगा क्योंकि चुनाव आयोग ने कोविड-19 के मद्देनजर स्थितियों को देखते हुए एक घंटे का समय बढ़ा दिया था। 4,032,481 महिलाओं सहित कुल 8,109,815 मतदाता 11,537 मतदान केंद्रों पर अपना वोट डालने के लिए पात्र हैं, जिनमें से ज्यादातर पूर्वी असम के 12 जिलों को कवर करते हैं।

पहले चरण का मतदान 264 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेगा, जिसमें मुख्यमंत्री सबार्नंद सोनोवाल (माजुली), विधानसभा अध्यक्ष हितेंद्र नाथ गोस्वामी (जोरहाट), राज्य कांग्रेस प्रमुख रिपुन बोरा (गोहपुर), असम गण परिषद प्रमुख अतुल बोरा (बोकाखाट), कांग्रेस विधायक दल के नेता देवव्रत सैकिया (नाजिरा), जेल में बंद रायजोर दल के अध्यक्ष अखिल गोगोई (शिवसागर) और असम जतिया परिषद के अध्यक्ष लुरिनज्योति गोगोई (दुलियाजान) शामिल हैं।

23 महिला उम्मीदवार भी चुनाव मैदान में हैं। 2016 के चुनावों में, सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाले गठबंधन ने 47 सीटों में से 35 सीटें हासिल की थी, जबकि कांग्रेस ने नौ और शेष तीन सीटों पर अन्य दलों ने जीत हासिल की थी। चुनाव अधिकारियों के अनुसार, इस चरण के दौरान कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए हजारों केंद्रीय सुरक्षा बलों के साथ-साथ 30,000 से अधिक केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों को तैनात किया गया है। जिन 12 जिलों में मतदान प्रक्रिया चल रही है, उनमें से अब तक किसी में भी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है।