Latest News नयी दिल्ली

आंध्र प्रदेश नगर निगम चुनाव के लिए वोटिंग जारी, सीएम जगन मोहन रेड्डी की अग्निपरीक्षा


विजयवाड़ा आंध्र प्रदेश। आंध्र प्रदेश नगर निगम चुनाव(Andhra Pradesh Municipal Corporation elections) के लिए आज वोटिंग चल रही है। आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) में आज नगर निगम (Municipal council) चुनाव के लिए वोटिंग हो रही है। आज सुबह 8 बजे से नगर निगम चुनाव के लिए मतदान जारी है। इसे लेकर राज्य चुनाव आयोग (state election Commission) ने सभी तैयारियां पुख्ता कर ली हैं। इस चुनाव को वाईएस जगन मोहन रेड्डी सरकार के शासन की पहली परीक्षा माना जा रहा है।

यह चुनाव वाईएस जगन मोहन रेड्डी सरकार के शासन की पहली परीक्षा माना जा रहा है। शहरी स्थानीय निकाय के चुनाव ऐसे वक्त में हो रहे हैं जब विपक्ष संयुक्त रूप से सरकार पर हमलावर है और सत्तारूढ़ वाईएसआर कांग्रेस पर नगर निकायों पर कब्जा जमाने के लिए ज्यादती करने, सरकारी तंत्र, खासकर पुलिस के, दुरुपयोग का आरोप लगा रहा है।

आंध्र प्रदेश में 71 नगर पालिकाओं और नगर पंचायतों और 12 नगर निगमों के लिए वोट डाले जा रहे हैं, जिनमें 78.71 लाख मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर रहे हैं। ग्रेटर विशाखापत्तनम नगर निगम में एक दशक बाद चुनाव हो रहे हैं। यह उसका विस्तार होने के एक बाद पहला चुनाव है।

विपक्षी पार्टियों की राज्य चुनाव आयोग से मांग

विपक्षी तेदेपा (TDP), बीजेपी (BJP), कांग्रेस, जन सेना, भाकपा (CPI), माकपा (CPI (M)) ने राज्य चुनाव आयोग (SEC) से मांग की है कि वाईएसआर कांग्रेस द्वारा किए गए कथित कदाचार के मद्देनजर पिछले साल जारी चुनाव अधिसूचना को रद्द करें और नई अधिसूचना जारी करें।

वाईएस जगन मोहन रेड्डी सरकार के शासन की पहली परीक्षा

राज्य चुनाव (SEC) आयोग ने कुछ उन नगरपालिकाओं में विपक्षी उम्मीदवारों को सबूतों के साथ शिकायत दायर करने का मौका दिया है जहां उनसे कथित रूप से जबरन नामांकन वापस कराया गया है, ताकि उनके मामले पर पुनर्विचार किया जा सके। सबकी नजरें गुंटूर नगर निगम, विजयवाड़ा नगर निगम और विशाखापत्तनम नगर निगम के चुनावों पर हैं। इन नगर निकायों के नतीजों को राज्य की विवादित राजधानी के मुद्दे पर जनमत संग्रह के तौर पर देखा जाएगा।