Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

आईएस आतंकियों से बना हुआ है खतरा, इसका विस्तार चिंताजनक: संयुक्त राष्ट्र


यूनाइटेड नेशंस,। संयुक्त राष्ट्र (यूएन) के आतंकवाद रोधी प्रमुख ने कहा कि इस्लामिक स्टेट (आईएस) चरमपंथियों का खतरा बना हुआ है। ये खतरा संघर्ष क्षेत्रों में और उसके आसपास बढ़ गया है। उन्होंने कहा कि आईएस का विस्तार अफ्रीका के सेंटर, दक्षिण और सहेल क्षेत्रों में चिंताजनक है।

अंडरसेक्रेटरी जनरल व्लादिमीर वोरोनकोव ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) को बताया कि समूह जिसे अरबी नाम दाएश से भी जाना जाता है। इस समूह की ओर से युवाओं को कट्टरपंथी बनाने और उन्हें भर्ती करने के लिए अपने प्रचार की पहुंच बढ़ाने के लिए इंटरनेट, सोशल मीडिया, वीडियो गेम और गेमिंग प्लेटफॉर्म का उपयोग जारी है। उन्होंने कहा कि दाएश द्वारा नई और उभरती हुई तकनीकों का उपयोग भी प्रमुख चिंता का विषय बना हुआ है। उनका इशारा वर्चुअल संपत्ति जुटाने के लिए ड्रोन का लगातार इस्तेमाल करने की ओर था।

अफ्रीका में विस्तार कर रहा आईएस

उन्होंने कहा कि आईएस और उसके सहयोगी संगठन अफ्रीका के कुछ हिस्सों में लगातार विस्तार कर रहे हैं। ये एक बड़ा खतरा है।

गौरतलब है किआईएस ने 2014 में सीरिया और इराक में खिलाफत की घोषणा की थी। तीन साल तक खूनी लड़ाई के बाद 2017 में इराक में आईएस की औपचारिक पराजय का एलान किया गया था। हालांकि, इस दौरान हजारों लोग मारे गए और कई शहर खंडहर हो गए।

50 हजार से अधिक सदस्य जेलों में बंद

ह्यूमन राइट्स वॉच की दिसंबर में जारी एक रिपोर्ट के अनुसार, आईएस के 56 हजार संदिग्ध सदस्य अभी भी अमेरिकी सहयोगी कुर्द समूहों द्वारा चलाए जा रहे पूर्वोत्तर सीरिया के शिविरों और जेलों में बंद हैं।