Latest News नयी दिल्ली बिजनेस राष्ट्रीय

आईटी कंपनियों के कमजोर नतीजों से सहमा बाजार, सेंसेक्स 1 प्रतिशत से अधिक लुढ़का


नई दिल्ली, । भारतीय शेयर बाजार में सोमवार के सत्र की शुरुआत गिरावट के साथ हुई। सेंसेक्स और निफ्टी दोनों बड़ी गिरावट के साथ खुले। खबर लिखे जाने तक सेंसेक्स 705 .63अंक या 1.17 प्रतिशत गिरकर 59,725.56 अंक और निफ्टी 185.25 अंक या 1.04 प्रतिशत 17, 643.46 अंक पर था।

एनएसई पर सुबह 9:27 बजे तक 796 शेयर हरे निशान में और 1055 शेयर गिरावट के साथ कारोबार कर रहे थे। आज के सत्र में आईटी सेक्टर के सभी शेयर भारी गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं। इन्फोसिस, एलटीआई माइंडट्री, टेक महिंद्रा और एलटीटीएस पर सबसे अधिक दबाव देखा जा रहा है और आईटी इंडेक्स में 6.66 प्रतिशत की गिरावट हुई है। आईटी शेयर पर दबाव की वजह इन्फोसिस के खराब नतीजों को माना जा रहा है। ऑटो, रियल्टी, एनर्जी और कमोडिटी इंडेक्स में ही हल्की खरीदारी देखी जा रही है।

jagran

टॉप गेनर्स और लूजर्स

सेंसेक्स पैक में पावर ग्रिड, इंडसइंड बैंक, नेस्ले, अल्ट्राटेक, एक्सिस बैंक, टाइटन, आईसीआईसीआई बैंक, बजाज फाइनेंस, एचयूएल, बजाज फिनसर्व, एमएंडएम, एसबीआई, एशियन पेंट्स, सनफार्मा, कोटक महिंद्रा, मारुति सुजुकी, रिलायंस, टाटा मोटर्स और टाटा स्टील में बढ़त के साथ कारोबार हो रहा है।

इन्फोसिस, टेक महिंद्रा, एचसीएल टेक, टीसीएस, विप्रो, एचसीएल टेक, टीसीएस, विप्रो, एचडीएफसी बैंक और एचडीएफसी गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं।

 

दुनिया के बाजारों का हाल

एशिया के शेयर बाजारों में मिला जुला कारोबार हो रहा है। शंघाई, हांगकांग और बैंकॉक के बाजार हरे निशान में और टोक्यो, ताइवान, सियोल और जकार्ता के बाजार लाल निशान में कारोबार कर रहे हैं।

डॉलर के मुकाबले रुपया 12 पैसे गिरा

डॉलर के मुकाबले रुपया शुरुआती कारोबार में 12 पैसे गिरकर 81.97 पर है। डॉलर के मुकाबले रुपये में गिरावट की वजह कच्चे तेल की कीमत और घरेलू शेयर बाजार में गिरावट को माना जा रहा है। इंटरबैंक फॉरेन एक्सचेंज के मुताबिक, डॉलर के मुकाबले रुपया 81.90 पर खुला और 81.97 तक फिसल गया। गुरुवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 81.85 पर बंद हुआ था।