बिजनेस

आईसीएसआईने आम बजटका किया स्वागत


नयी दिल्ली। इंस्टीट्यूट ऑफ कंपनी सेक्रेटरीज ऑफ इंडिया (आईसीएसआई) ने स्वास्थ्य देखभाल क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित करने, कारोबार को आसान बनाने और कराधान के नए नियमों के लिए वर्ष 2021-22 के आम बजट का स्वागत किया है। आईसीएसआई ने वरिष्ठ नागरिकों और छोटे करदाताओं के रिटर्न दाखिल करने में दी गई छूट और आयकर अपीलीय न्यायाधिकरण बनाने की भी सराहना की है। आईसीएसआई के अध्यक्ष नागेंद्र डी राव ने कहा, बजट 2021 अर्थव्यवस्था के छह स्तंभों पर ध्यान केंद्रित करने के साथ ही स्वास्थ्य और खुशहाली, भौतिक और वित्तीय पूंजी तथा बुनियादी ढांचे पर विशेष ध्यान दिया गया है, और इसमें प्रस्तावित सुधार सरकारी हस्तक्षेप कम करने तथा सरकार की आत्मनिर्भर भारत पहल के अनुरूप हैं।

एचडीएफसी लिमिटेडका शुद्ध लाभ तीसरी तिमाहीमें बढ़ा

नयी दिल्ली। एचडीएफसी लिमिटेड ने मंगलवार को बताया कि वित्त वर्ष 2020-21 की तीसरी तिमाही में उसका संचयी शुद्ध लाभ बढ़कर 5,724.23 करोड़ रुपये हो गया, जो इससे पिछले साल की समान अवधि में 4,196.48 करोड़ रुपये था। एचडीएफसी लिमिटेड ने शेयर बाजार को बताया कि इस दौरान उसकी संचयी कुल आय बढ़कर 39,267.59 करोड़ रुपये हो गई, जो 2019-20 की समान अवधि में 29,073.19 करोड़ रुपये थी। कॉरपोरेशन ने हालांकि कहा कि महामारी के चलते लागू लॉकडाउन के कारण मुनाफे के इन आंकड़ों की तुलना पिछले साल की समान अवधि से नहीं की जा सकती। बयान में बताया गया कि बंधन बैंक और गृह फाइनेंस का विलय 17 अक्टूबर 2019 से प्रभावी है। एचडीएफसी ने बताया कि 31 दिसंबर 2020 को समाप्त तिमाही के दौरान व्यक्तिगत व्यवसाय में मजबूत वृद्धि हुई है।

हाजिर मांगके कारण कच्चा तेल वायदा कीमतोंमें तेजी

नयी दिल्ली। मजबूत हाजिर मांग के कारण कारोबारियों ने अपने सौदों के आकार को बढ़ाया जिससे वायदा बाजार में कच्चा तेल की कीमत मंगलवार को 59 रुपये की तेजी के साथ 3,964 रुपये प्रति बैरल हो गयी। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में फरवरी महीने में डिलिवरी वाले कच्चा तेल अनुबंध की कीमत 59 रुपये यानी 1.51 प्रतिशत की तेजी के साथ 3,964 रुपये प्रति बैरल हो गयी। इसमें 5,033 लॉट के लिये कारोबार हुआ। बाजार विश्लेषकों ने कहा कि कारोबारियों द्वारा अपने सौदों का आकार बढ़ाने से कच्चातेल वायदा कीमतों में तेजी आई। वैश्विक स्तर पर, न्यूयॉर्क में वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट क्रूड का भाव 1.33 प्रतिशत की तेजी के साथ 54.26 डॉलर प्रति बैरल चल रहा था जबकि ब्रेंट क्रूड का भाव 1.21 प्रतिशत की तेजी के साथ 57.03 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर था।

होंडा मोटरसाइकिलकी बिक्री जनवरीमें आठ प्रतिशत बढ़ी

नयी दिल्ली। होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया ने मंगलवार को बताया कि जनवरी 2021 के दौरान उसकी कुल बिक्री आठ प्रतिशत बढ़कर 4,37,183 इकाई हो गई। होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया (एचएमएसआई) ने एक बयान में कहा कि कंपनी ने पिछले साल इसी महीने में कुल 4,03,406 दोपहिया वाहन बेचे थे। कंपनी ने बताया कि इस दौरान घरेलू बिक्री 11 फीसदी बढ़कर 4,16,716 इकाई हो गई, जो पिछले साल इसी महीने में 3,74,091 इकाई थी।

यामाहा की दोपहिया बिक्री जनवरीमें 54 प्रतिशत बढ़ा

नयी दिल्ली। जापानी दोपहिया वाहन विनिर्माता यामाहा ने मंगलवार को बताया कि भारत में जनवरी में उसकी कुल बिक्री 54 प्रतिशत बढ़कर 55,151 इकाई हो गई। यामाहा मोटर इंडिया समूह ने एक बयान में कहा कि कंपनी ने पिछले साल इसी महीने में 35,913 इकाइयां बेची थीं। यामाहा ने बताया कि जुलाई से लॉकडाउन के प्रतिबंध हटने के बाद पिछले साल की दूसरी छमाही में उसकी बिक्री में लगातार वृद्धि हुई है।

भारतका निकट अवधिमें राजकोषीय घाटा अनुमानसे अधिक

नयी दिल्ली। रेटिंग एजेंसी फिच ने आम बजट पर अपनी टिप्पणी में कहा कि निकट अवधि में भारत का राजकोषीय घाटा अनुमान से अधिक है और मध्यम अवधि में समेकन की गति उम्मीद से धीमी है। भारत, जिसे फिच जैसी क्रेडिट रेटिंग एजेंसियों से अक्सर शिकायत रहती है कि उनकी रेटिंग अर्थव्यवस्था की बुनियादी बातों को प्रतिबिंबित नहीं करता है, ने सोमवार को पेश किए गए आम बजट 2021-22 में कहा कि इस समय राजकोषीय घाटा जीडीपी के 9.5 प्रतिशत से अधिक है, जबकि उसका लक्ष्य इसे 3.5 प्रतिशत पर रखने का था। अगले वित्त वर्ष 2021-22 के लिए राजकोषीय घाटे का लक्ष्य 6.8 प्रतिशत है।

फिच रेटिंग्स की एशिया-प्रशांत सावरेन दल के निदेशक जेरेमी जुक ने कहा, भारत में केंद्र सरकार द्वारा एक फरवरी को पेश किए गए बजट में राजकोषीय घाटे का लक्ष्य अधिक है, मध्यम अवधि में समेकन उम्मीद से अधिक धीमा है। जूक ने आगे कहा, हमने वृद्धि संभावनाओं और भारी सार्वजनिक ऋण की चुनौतियों तथा महामारी के प्रकोप के मद्देनजर जून 2020 में नकारात्मक दृष्टिकोण के साथ भारत की रेटिंग को ‘बीबीबीÓ पर रखा था। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 2021-22 के बजट में बड़े पैमाने पर खर्च का ऐलान किया, जिसका एक बड़ा हिस्सा उधारी के जरिए पूरा किया जाएगा।