Latest News उत्तर प्रदेश नयी दिल्ली राष्ट्रीय लखनऊ

आज का बजट प्रभु श्रीराम को समर्प‍ित करते हुए लोकमंगल की भावना को क‍िया गया समर्पित: सीएम योगी


 लखनऊ। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने सोमवार को व‍िधानसभा में अपना आठवां बजट पेश क‍िया। बजट के बाद सीएम योगी आद‍ित्यनाथ ने व‍िधान भवन में मीडि‍या को संबोधि‍त क‍िया।

 

सीएम योगी ने कहा, “हमारी सरकार का ये आंठवा बजट है, प्रत्येक बजट में हमने अपनी किसी थीम को लेकर प्रदेश के लोकमंगल के लिए उस बजट को प्रस्तुत किया है। हमारा पहला जो बजट था… वह प्रदेश के किसानों को समर्पित था… आज का जो बजट है वह प्रभु श्री राम को समर्पित करते हुए लोकमंगल की भावना को समर्पित किया गया है।”

‘2023-24 की तुलना में बजट में 6.7% की वृद्धि’

सीएम योगी ने कहा, “हम सब जानते हैं कि आस्था, अंत्योदय और अर्थव्यवस्था को समर्पित हमारा बजट अब तक का उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा बजट है। सात लाख की सीमा को पार किया है… 2023-24 की तुलना में बजट में 6.7% की वृद्धि की गई है… यह बजट प्रदेश की अर्थव्यवस्था को विस्तार देने की डबल इंजन सरकार की जो प्रतिबद्धता है।”

‘मातृ शक्ति’ और राज्य में महिलाओं से संबंधित योजनाओं पर ध्यान

सीएम योगी ने आगे कहा, “यह बजट ‘पिंक बजट’ भी है – जिसमें ‘मातृ शक्ति’ और राज्य में महिलाओं से संबंधित योजनाओं पर ध्यान दिया गया है।”

‘प्रदेश के इतिहास में अबतक का सबसे बड़ा बजट’

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने वित्तीय वर्ष 2024-25 का वार्षिक बजट प्रस्तुत किया। सोमवार को विधानसभा में प्रस्तुत बजट प्रदेश के इतिहास में अब तक का सबसे बड़ा बजट है। बजट का आकार 7 लाख 36 हजार 437 करोड 71 लाख रुपये (7,36,437.71 करोड़ रुपए) है। बजट में 24 हजार 863 करोड़ 57 लाख रुपए (24,863.57 करोड़ रुपए) की नई योजनाएं भी शामिल की गई हैं। प्रदेश सरकार के बजट में महिला, युवा, किसान और रोजगार सृजन पर सबसे ज्‍यादा जोर दिया गया है।