Latest News करियर नयी दिल्ली राष्ट्रीय

आज घोषित हो सकते हैं सीबीएसई 10वीं के नतीजे, यहां जानें कब आएगा 12वीं का परिणाम


नई दिल्ली, । CBSE 10th Result 2022 Date: सीबीएसई 10वीं के नतीजों पर बड़ी अपडेट है। संभावना जताई जा रही है कि सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन आज दसवीं के नतीजों की घोषणा कर सकता है। वहीं कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में सीबीएसई कक्षा 10वीं का परिणाम 23 जुलाई, 2022 को जारी होने की उम्मीद जताई जा रही है। हालांकि बोर्ड की ओर से अभी तक दसवीं के परिणामों की तारीख और समय की पुष्टि नहीं की गई है, लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स में यह दावा किया जा रहा है। विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स में यह कहा जा रहा है कि सीबीएसई 10वीं के नतीजे आधिकारिक वेबसाइट्स cbseresults.nic.in, https://www.cbse.gov.in/ पर आज रिलीज कर दिए जाएंगे।अब ऐसे में जब, सीबीएसई बोर्ड की तरफ से कोई घोषणा नहीं की गई है तो ऐसे में स्टूडेंटस को सलाह दी जाती है कि, वे परिणाम की सही तारीख और समय चेक करने के लिए केवल पोर्टल पर ही विजिट करें।

ऑफिशियल पोर्ट्स के अलावा इन माध्यम से चेक करें नतीजे

सीबीएसई बोर्ड ऑफिशियल वेबसाइट cbseresults.nic.in, के साथ-साथ https://www.cbse.gov.in/ SMS के माध्यम से भी देख सकते हैं। इसके अलावा सीबीएसई बोर्ड दसवीं, बारहवीं के नतीजे डिजीलॉकर digilocker.gov.in और Pariksha Sangam – parikshasangam.cbse.gov.in

पर देख सकते हैं।

सीबीएसई 12वीं रिजल्ट पर यह है अपडेट

सीबीएसई 12वीं रिजल्ट पर भी फ्रेश अपडेट आ रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) गुरुवार यानी कि कल 21 जुलाई, 2022 को 12वीं बोर्ड के नतीजे घोषित कर सकता है। परिणाम की घोषणा दोपहर 12: 30 बजे की जाएगी। हालांकि इस संबंध में भी बोर्ड की तरफ से कोई सूचना नहीं जारी की गई है।

How can I check my CBSE Term 2 Result: सीबीएसई 10वीं टर्म- 1 रिजल्ट पर ऐसे करें चेक

स्टेप 1 – सीबीएसई 10वीं टर्म- 1 रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले उम्मीदवारों को सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जाना होगा।

स्टेप 2 – अब 10वीं टैब के सीबीएसई टर्म 2 रिजल्ट पर क्लिक करें।

स्टेप 3 – सीबीएसई 10वीं 12वीं रिजल्ट 2022 विंडो नए टैब में खुलेगी।

चरण 4 – दिए गए स्थान में बोर्ड रोल नंबर, जन्म तिथि, स्कूल नंबर, केंद्र संख्या और एडमिट कार्ड आईडी दर्ज करें।

चरण 5 – सभी विवरणों को दोबारा जांचें और सबमिट बटन पर क्लिक करें।

स्टेप 6 – सीबीएसई 10वीं 12वीं का परीक्षा परिणाम स्क्रीन पर दिखाई देगा।