Latest News नयी दिल्ली

आज से दिल्ली के सरकारी अस्पतालों में टीकाकरण का समय 12 घंटे तक हुआ


नई दिल्ली: आज से दिल्ली सरकार के अस्पतालों में कोविड-19 टीकाकरण का समय 12 घंटे कर दिया गया है. लाभकारी सुबह 9 बजे से रात 9 बजे के बीच जाकर कोविड-19 वैक्सीन का डोज लगवा सकते हैं. बिना रजिस्ट्रेशन वाले लोगों के समय का भी ध्यान रखा गया है. ऐसे लोगों के लिए टीकाकरण के समय में ढील देकर आगे कर दिया गया है. कोविड-19 वैक्सीन का डोज जहां पहले शाम 5 बजे तक लगता था, अब दोपहर 3 बजे से रात 9 बजे तक कर दिया गया है.

आज से 12 घंटे तक वैक्सीन का डोज लगवा सकते हैं लाभुक

दिल्ली सरकार के अस्पतालों में हर टीकाकरण केंद्र पर आज से छह स्थल खुले रखने का भी आदेश दिया गया है. प्रेस कॉन्फ्रेंस में गुरुवार को बोलते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा था, “टीकाकरण अभियान को धार देने के लिए टीकाकरण केंद्रों की वर्तमान संख्या 500 को बढ़ाकर दोगुना किया जाएगा.” विशेष सचिव स्वास्थ्य की तरफ से आदेश में दिल्ली के सभी सरकारी अस्पतालों को अपने परिसर में कम से कम रात 9 बजे तक टीकाकरण स्थल को चालू रखने का आदेश दिया गया था. इन स्थलों पर टीकाकरण के सुचारू रूप से जारी रखने की खातिर पर्याप्त श्रम बल सुनिश्चित किए जाएंगे. आदेश नहीं मानने वालों को गंभीरता से लिया जाएगा.

बिना रजिस्ट्रेशन वालों के लिए भी 3 से रात 9 बजे तक का समय

दिल्ली सरकार ने रजिस्ट्रेशन करा पाने में अक्षम लोगों को भी सुविधा का लाभ उठाने का विकल्प दिया है. जो लोग खुद से रजिस्ट्रेशन नहीं करा सकते हैं, उनके लिए जहां पहले समय 3 से 5 बजे तक सिर्फ 2 घंटे के होते थे, अब बढ़ाकर 3 से रात 9 बजे तक कर दिया गया है. आधार कार्ड या पहचान पत्र के साथ जानेवालों को कोविड-19 वैक्सीन का डोज पहले लगाया जाएगा. स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया कि टीकाकरण का असर जल्दी नहीं दिखनेवाला है, क्योंकि दिल्ली में मात्र 2-3 फीसद ही लोगों को सुरक्षित किया गया है.