News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

आज से 15 अगस्त तक आम लोगों के लिए बंद रहेगा लाल किला, सुरक्षा कारणों से फैसला


  •  देश की राजधानी दिल्ली स्थित लाल किला आज से 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस समारोह के समापन तक आम लोगों के लिए बंद रहेगा. भारतीय पुरातत्व विभाग ने मंगलवार को इस बारे में जानकारी दी.

देश की राजधानी दिल्ली स्थित लाल किला बुधवार सुबह से 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस समारोह के समापन तक बंद रहेगा. भारतीय पुरातत्व विभाग ने मंगलवार को इस बारे में जानकारी दी. विभाग ने बताया कि आम लोगों के लिए लाल किला 21 जुलाई से 15 अगस्त तक के लिए बंद कर दिया गया है. एएसआई ने नोटिफिकेशन जारी करते हुए बताया कि 15 अगस्त की तैयारियों के चलते लाल किले को बंद किया गया है.

कोरोना महामारी की वजह से पहले ही लाल किला देखने जाने वालों की संख्या कम कर दी गई थी. डीडीएमए के निर्देश बाद दिल्ली के सभी बाजारों में भी कोरोना गाइडलाइंस का पालन सख्ती से किया जा रहा है. एएसआई ने अपने आदेश में कहा, ‘भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के महानिदेशक ने प्राप्त शक्तियों का इस्तेमाल करते हुए 21 जुलाई की सुबह से 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस समारोह संपन्न होने तक लाल किले के अंदर प्रवेश को निषेध करने का निर्देश दिया है.’ इससे पहले दिल्ली पुलिस ने 12 जुलाई को पत्र लिखकर कोविड महामारी और सुरक्षा कारणों से लाल किला 15 जुलाई से बंद करने का सुझाव दिया था.

सुरक्षा एजेंसियों ने दिल्ली पुलिस को किया अलर्ट

स्वतंत्रता दिवस से पहले दिल्ली पुलिस को भारतीय सुरक्षा एजेंसियों ने बड़ा अलर्ट भी भेजा है. एजेंसियों को मिली खुफिया जानकारी के मुताबिक आतंकी ड्रोन के जरिए दिल्ली में बड़ी आतंकी साजिश को अंजाम देने की प्लानिंग कर रहे हैं. इसी को लेकर अब एजेंसियों ने दिल्ली पुलिस को चौकन्ना किया है. सुरक्षा एजेंसी ने आगाह किया है कि आतंकी 15 अगस्त से पहले खास तौर पर 5 अगस्त जिस दिन जम्मू कश्मीर से 370 हटी थी, इस दिन ड्रोन के जरिए दिल्ली में हमला हमले की कोशिश कर सकते हैं.