Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

अमेरिका ने काबुल से 10,900 और लोगों को निकाला, 4 हजार अमेरिकी नागरिक भी शामिल


  • वाशिंगटन, । संयुक्त राज्य अमेरिका अफगानिस्तान से अपने नागरिकों को निकालने में जुटा हुआ है। इसके तहत सोमवार को अमेरिकी सुरक्षाबलों ने काबुल से 10,900 अन्य लोगों को निकाला है। व्हाइट हाउस के एक अधिकारी ने बताया कि इनमें करीब चार हजार अमेरिकी नागरिक भी शामिल थे। इसके अलावा उसकी सहयोगी सेना के विमानों से 5,900 लोग भी बाहर भेजे गए। अधिकारी ने बताया कि 14 अगस्त के बाद से अमेरिका 48,000 लोगों को अफगानिस्तान से निकाल चुका है। कई देशों ने अनिश्चित सुरक्षा स्थिति के कारण अपने नागरिकों और राजनयिक कर्मियों को अफगानिस्तान से निकाल लिया है।

अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे और असैन्य सरकार के गिरने के बाद देश अशांत स्थिति में आ गया है। हजारों की संख्या में लोग देश से बाहर निकलने की कोशिश में काबुल एयरपोर्ट पर जुटे हुए हैं। फिलहाल एयरपोर्ट पर अमेरिकी सुरक्षाबलों का कब्जा है। सीएनएन के अनुसार, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन अभी भी यह तय कर रहे हैं कि युद्ध से तबाह देश से सभी अमेरिकी सैनिकों को हटाने की समय सीमा बढ़ाई जाए या नहीं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेरिकी सैन्य सलाहकारों ने जो बाइडन से मंगलवार तक फैसला लेने को कहा है कि काबुल में सैनिकों और उपकरणों को वापस लाने के लिए पर्याप्त समय दिया जाए। पिछले हफ्ते बाइडन ने अफगानिस्तान से निकासी को इतिहास में अब तक का ‘सबसे कठिन और सबसे बड़ा एयरलिफ्ट’ करार दिया था। उन्होंने सभी अमेरिकियों और सहयोगियों को युद्धग्रस्त देश से बाहर निकालने का आश्वासन दिया था।