Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

आज FATF की बैठक में लिया जाएगा निर्णायक फैसला पाकिस्तान ग्रे लिस्ट में या ब्लैक लिस्ट में?


FATF की बैठक में आज पाकिस्तान पर बेहद अहम फैसला होने वाला है. पाकिस्तान ग्रे लिस्ट में रहेगा या फिर ब्लैक लिस्ट में जाएगा यह फैसला आज एफएटीएफ कर लेगा. हालांकि सूत्रों के मुताबिक पाकिस्तान को फिलहाल ग्रे लिस्ट में ही रखा जा सकता है, जबकि इमरान खान की नेतृत्व वाली पाकिस्तान सरकार लगातार कोशिश कर रही है की उसे ग्रे लिस्ट से बाहर निकाला जाए.

पाकिस्तान को ग्रे लिस्ट से नहीं मिलने वाला छुटकारा

बता दें कि कुछ समय पहले एफएटीएफ ने पाकिस्तान द्वारा अब तक के टेरर फाइनेंस की कार्रवाई को अपर्याप्त बताते हुए निर्णायक कदम उठाने के लिए कहा था. जिसके बाद हाल ही के महीनों में पाकिस्तान ने कुछ आतंकी संगठनों और आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई की थी. इस कार्रवाई के बाद पाकिस्तान को उम्मीद है कि उसे ग्रे लिस्ट से बाहर निकलने का मौका मिल सकता है लेकिन एफएटीएफ में चल रही अब तक की कार्रवाई से ऐसा संदेशा उभर कर सामने आ रहा है कि फिलहाल पाकिस्तान को ग्रे लिस्ट से छुटकारा नहीं मिलने वाला है.

टेरर फंडिंग के मामले में पाकिस्तान ने उठाए कई ठोस कदम

गौरतलब है कि टेरर फंडिंग के मामले में पाकिस्तान ने हाल के महीनों में कई ठोस कदम उठाए और इसी के तहत ग्लोबल टेरेरिस्ट हाफिज सईद और जकी उर रहमान लखवी के खिलाफ भी टेरर फाइनेंसिंग के मामले में कोर्ट ने फैसले सुनाए है. हाफिज सईद और उसके दो आतंकी सहयोगियों को पाक की कोर्ट ने 15 साल की सजा सुनाई तो वही जकी उर रहमान लखवी को टेरर फंडिंग के एक अलग मामले में 10 साल की सजा सुनाई गई थी. लेकिन इस बात का जिक्र भी जरूरी है इन दोनों के खिलाफ कार्रवाई मुंबई में 26/11 आतंकी हमले के मामले से अलग है और यह कार्रवाई महज टेरर फंडिंग के मामले में ही की गई है.

FATF पाक के खिलाफ क्या निर्णायक फैसला लेगा?

हालांकि भारत सरकार ने इन दोनों कार्रवाईयों का स्वागत किया था और ये माना था कि पाकिस्तान पर बढ़ते वैश्विक दबाव के कारण ही यह संभव हो पाया. अब देखने वाली बात ये है कि इन सभी पहलुओं को देखते हुए FATF पाक के खिलाफ क्या निर्णायक फैसला लेगा? आज की बैठक के बाद ये साफ हो जाएगा कि पाकिस्तान ग्रे लिस्ट में बना रहेगा या फिर ब्लैक लिस्ट में जाएगा. वैसे अगर पाकिस्तान ग्रे लिस्ट में बना रहता है तो उसके लिए बेहद शर्मनाक स्थिति होगी. भारतीय समय अनुसार तकरीबन रात 10:00 बजे FATF अपनी बैठक में लिए गए निर्णयों से दुनिया को अवगत कराएगा.