Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

आतंकवाद से निपटने के लिए पाकिस्तान के साथ मजबूत साझेदारी चाहता है US, अमेरिका का बयान


वाशिंगटन, अमेरिका के विदेश विभाग ने कहा है कि अमेरिका आतंकवाद से मुकाबले के लिए पाकिस्तान के साथ मजबूत साझेदारी चाहता है। साथ ही क्षेत्रीय एवं वैश्विक आतंकवादियों तथा अन्य सुरक्षा खतरों को समाप्त करने के लिए अमेरिका सहयोगात्मक प्रयासों को लेकर आशान्वित है। यूएस-पाकिस्तान मिड-लेवल डिफेंस डायलॉग का दूसरा दौर यहां हो रहा है, जो 12 से लेकर 16 फरवरी तक चलेगा।

पहला दौर जनवरी 2021 में पाकिस्तान में हुआ था। पाकिस्तानी टीम का नेतृत्व चीफ ऑफ जनरल स्टाफ (सीजीएस) लेफ्टिनेंट जनरल मोहम्मद सईद कर रहे हैं। प्रतिनिधिमंडल अमेरिकी रक्षा विभाग में अपने समकक्षों के साथ बातचीत करेगा। सेनाध्यक्ष के बाद सीजीएस पाकिस्तान सेना में दूसरे सबसे प्रभावशाली कार्यालय का प्रमुख है। वह पाकिस्तान की खुफिया और परिचालन बलों दोनों का प्रशासनिक प्रमुख है।

आतंकवाद से मुकाबले पर मजबूत साझेदारी चाहते हैं- नेड प्राइस

विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने 13 फरवरी को यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘यह उन चर्चाओं को जारी रखने और उन लक्ष्यों की ओर साझेदारी को गहरा करने का एक अवसर है।’ उन्होंने कहा, ‘हम आतंकवाद से मुकाबले पर पाकिस्तान के साथ मजबूत साझेदारी चाहते हैं। विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने संवाददाताओं से कहा, हम क्षेत्रीय और वैश्विक आतंकवादियों और अन्य सुरक्षा खतरों को खत्म करने के लिए सहयोगी प्रयासों का इंतजार कर रहे हैं।’

 

द्वपक्षीय साझेारी के महत्व को उजागर करेंगे

इस बीच, विदेश विभाग ने कहा कि अमेरिकी विदेश विभाग के काउंसलर डेरेक चॉलेट 14-18 फरवरी तक बांग्लादेश और पाकिस्तान में एक अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे। यह वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों, नागरिक समाज के सदस्यों और व्यापार जगत के नेताओं से मिलेंगे और द्विपक्षीय साझेदारी के हमारे महत्व को उजागर करेंगे। इसके साथ ही हमारे साझा लक्ष्यों की पुष्टि करेंगे।

बांग्लादेश में रोहिंग्या शरणार्थी संकट पर होगी चर्चा

एक मीडिया विज्ञप्ति में कहा गया है कि बांग्लादेश में प्रतिनिधिमंडल रोहिंग्या शरणार्थी संकट पर समन्वय और प्रतिक्रिया पर चर्चा करेगा। इसके साथ ही अंतरराष्ट्रीय मंचों पर सहयोग को मजबूत करने और संयुक्त राज्य अमेरिका और बांग्लादेश के बीच सुरक्षा साझेदारी को आगे बढ़ाने के लिए वरिष्ठ बांग्लादेशी अधिकारियों से मुलाकात करेगा।

 

पाकिस्तान में इन मुद्दों पर होगी बातचीत

पाकिस्तान में प्रतिनिधिमंडल आर्थिक संबंधों को मजबूत करने, जलवायु संकट के प्रभावों को दूर करने में सहयोग करेगा। संयुक्त राज्य अमेरिका और पाकिस्तान के बीच लोगों से लोगों के बीच संपर्क बढ़ाने पर चर्चा करने के लिए वरिष्ठ अधिकारियों से मुलाकात करेगा। काउंसलर चॉलेट पेशावर मस्जिद में हाल के आतंकवादी हमले के लिए अमेरिकी संवेदना व्यक्त करेंगे। साथ ही 2022 की विनाशकारी बाढ़ से उबर रहे पाकिस्तानी लोगों के साथ हमारी एकजुटता की पुष्टि करेंगे।