Latest News नयी दिल्ली पंजाब राष्ट्रीय

आतंकियों के साथ गैंगस्टरों का भी पनाहगाह बना कनाडा, पंजाब में माहौल बिगाड़ने की साजिश –


चंडीगढ़, । भारत और कनाडा के रिश्तों में खटास पैदा हो गई है। बिगड़े रिश्तों का असर पंजाब पर पड़ना भी तय है। वहीं, यह भी सत्य है कि कनाडा की धरती पर खालिस्तानियों को मिलने वाली पनाह से पंजाब को हमेशा ही खतरा रहा है। पिछले कुछ वर्षों में कनाडा में खालिस्तानी और गैंगस्टरों का गठजोड़ सामने आया है। जिसकी वजह से पंजाब में अशांति पैदा हुई है।

प्रसिद्ध पंजाबी गायक शुभदीप सिंह उर्फ सिद्धू मूसेवाला की हत्या (Sidhu Moosewala Murder) की साजिश भी 2017 में स्टूडेंट वीडा पर कनाडा गए गैंगस्टर सविंदरजीत सिंह उर्फ गोल्डी बराड़ (Goldy Brar) ने रची। कनाडा जहां गैंगस्टरों का नया पनाहगाह बनकर उभर रहा है वहीं, वहां पर 9 अलगाववादी संगठनों के अड्डे हैं। जिसमें वर्ल्ड सिख ऑर्गेनाइजेशन, खालिस्तान टाइगर फोर्स, सिख फऑर जस्टिस, बब्बर खालसा इंटरनेशनल आदि प्रमुख है।

कैप्टन अमरिंदर ने ट्रूडो को सौंपी थी 9 आतंकियों की लिस्ट

खालिस्तानियों और गैंगस्टरों के गठजोड़ को लेकर सुरक्षा एजेंसियां लगातार कनाडा सरकार को आगाह करती रहीं। इसकी शुरुआत 2018 में तब हो गई थी जब कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो अमृतसर आए थे। तत्कालीन मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने ट्रूडो से मुलाकात कर उन्हें 9 आतंकियों की लिस्ट सौंपी, जो कनाडा में बसे हुए थे।

ट्रूडो ने नहीं दिया आतंकियों की लिस्ट पर ध्यान

कैप्टन अमरिंदर ने इस दौरान कनाडा के रक्षा मंत्री हरजीत सिंह सज्जन से मिलने से इनकार कर दिया था। क्योंकि वह वर्ल्ड सिख संगठन से जुड़े थे और इस संगठन का भारत के प्रति रिकॉर्ड अच्छा नहीं था। कैप्टन ने जस्टिन ट्रूडो को जो आतंकियों की लिस्ट सौंपी थी, उसमें गुरजीत सिंह चीमा, मलकीत सिंह फौजी, गुरजिंदर सिंह पन्नू, गुरप्रीत सिंह जैसे आतंकवादियों के नाम शामिल थे। लेकिन जस्टिन ट्रूडो ने इस लिस्ट की तरफ कोई ध्यान नहीं दिया।

 

पंजाब में माहौल खराब करने की कोशिश

इसके बाद से ही पंजाब के गैंगस्टरों ने कनाडा में अपना घर बनाना शुरू कर दिया। जिसमें प्रमुख रूप से पंजाब में 16 आपराधिक मामलों में वांछित गैंगस्टर अर्शदीप सिंह उर्फ अर्श डल्ला, सिद्धू मूसेवाला की हत्या की साजिश रचने वाला गोल्डी बराड़ शामिल है। वहीं, लखबीर सिंह उर्फ लंडा के भी कनाडा में होने का शक है। ऐसा माना जा रहा है कि कनाडा की धरती पर इन गैंगस्टरों को आतंकियों की शह है।