News TOP STORIES नयी दिल्ली बिजनेस राष्ट्रीय लखनऊ

आम लोगों को राहत, कुछ चीजों से हटी GST, पान मसला और गुटखा उत्पादों पर फिलहाल कोई फैसला नहीं


 नई दिल्ली, । वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में हुई जीएसटी परिषद की बैठक में कई बड़े फैसले हुए हैं। इस बैठक में जीएसटी कानून का गैर-अपराधीकरण करने पर सहमति बनी है। इसके साथ दाल की भूसी पर जीएसटी पांच प्रतिशत से घटाकर शून्य कर दिया है। हालांकि इस बैठक में पान मसला और गुटखा उत्पादों पर टैक्स को लेकर कोई भी फैसला नहीं हो पाया है। 

बैठक के बाद राजस्व सचिव संजय मल्होत्रा की ओर से कहा गया कि जीएसटी परिषद ने कुछ अपराधों के गैर-अपराधीकरण पर सहमति जताई है। इसके साथ अभियोजन शुरू करने के लिए मौद्रिक सीमा को दोगुना कर दो करोड़ रुपये कर दिया गया है। इससे Ease of Doing Business में सहायता मिल सकती है।

 

इन चीजों पर नहीं हो पाया फैसला

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से बताया गया कि समय कम होने के कारण जीएसटी परिषद में 15 में से केवल आठ मुद्दों पर ही फैसला हो पाया है। पान मसाला और गुटका कंपनियों की ओर से टैक्स की चोरी पर भी कोई फैसला नहीं हो सका है।

वहीं, राजस्व सचिन ने कहा कि ऑनलाइन गेमिंग और कैसीनो पर जीएसटी को लेकर भी कोई फैसला नहीं हो पाया है। कुछ दिनों पहले मेघालय के मुख्यमंत्री कोर्नार्ड संगमा की अध्यक्षता में मंत्रियों के समूह की ओर से इस पर रिपोर्ट सौंपी जा चुकी है। रिपोर्ट को परिषद के लोगों के बीच भी वितरीत नहीं किया जा सका है।

 

इस वस्तु पर कम हुई जीएसटी

जीएसटी परिषद की ओर से लोगों के लिए भी राहत भरी खबर आई। राजस्व सचिव के द्वारा बताया गया कि दालों की भूसी पर टैक्स 5 प्रतिशत से घटाकर शून्य कर दिया गया है।