Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय स्वास्थ्य

आयुष्मान भारत के तहत ट्रांसजेंडर को भी मिलेंगी समग्र स्वास्थ्य सुविधाएं, मुफ्त होगा इलाज


नई दिल्ली, । ट्रांसजेंडर व्यक्तियों को भी अब आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (AB-PMJAY) के तहत समग्र स्वास्थ्य सेवाएं मिलेंगी। इसके लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (NHA) और सामाजिक न्याय व अधिकारिता विभाग के बीच एक सहमति ज्ञापन (MOU) पर हस्ताक्षर किए गए हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने बुधवार को इस एमओयू की सराहना की। उन्होंने कहा कि यह एमओयू ट्रांसजेंडर व्यक्तियों को उचित और सम्मानजनक स्थान सुनिश्चित करने के लिए प्रोत्साहन देगा।

हर साल पांच लाख रुपये तक का मिलता है स्वास्थ्य बीमा कवर

मांडविया ने कहा कि इस समझौते के बाद देशभर में ट्रांसजेंडर व्यक्ति (ट्रांसजेंडर व्यक्तियों के लिए राष्ट्रीय पोर्टल द्वारा जारी ट्रांसजेंडर सर्टिफिकेट धारक) को सभी स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ मिलेगा। एबी-पीएमएजेवाई के तहत प्रत्येक पात्र व्यक्ति को हर साल पांच लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा कवर मिलता है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि ट्रांसजेंडर श्रेणी के लिए एक व्यापक पैकेज तैयार किया जा रहा है। इसमें मौजूदा एबी-पीएमएजेवाई पैकेज के साथ ही लिंग रिअसाइनमेंट सर्जरी (SRS) और ट्रांसजेंडरों के लिए इलाज जैसे विशेषष पैकेज भी होंगे।

‘सरकार और समाज’ के सहयोग से वंचित समुदाय कर सकता है प्रगति

उन्होंने कहा कि एबी-पीएमएजेवाई के पैनल में शामिल उन सभी अस्पतालों में ट्रांसजेंडरों का मुफ्त इलाज होगा जहां विशेष पैकेज उपलब्ध होंगे। इसमें वे सभी ट्रांसजेंडर शामिल होंगे जिन्हें केंद्र या राज्यों की किसी योजना से लाभ नहीं मिल रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि ‘सरकार और समाज’ के सहयोग से वंचित समुदाय गरिमा और आत्मनिर्भरता के साथ प्रगति कर सकते हैं।

इस एमओयू पर एनएचए के सीईओ डाक्टर आरएस शर्मा और सामाजिक न्याय व अधिकारिता विभाग के सचिव आर सुब्रमण्यम द्वारा हस्ताक्षर किए गए। इस मौके पर मांडविया के साथ ही केंद्रीय सामाजिक न्याय व अधिकारिता मंत्री वीरेंद्र कुमार मौजूद थे।