News TOP STORIES अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली राष्ट्रीय

फेसबुक IT नियमों के तहत 2 जुलाई को जारी करेगी अं‍तरिम अनुपालन रिपोर्ट, 15 जुलाई को


  • प्रमुख सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक ने मंगलवार को कहा कि वह आईटी नियमों के तहत 2 जुलाई को अंतरिम रिपोर्ट प्रकाशित करेगी, और 15 मई से 15 जून के बीच सक्रिय रूप से हटाई गई सामग्री के बारे में जानकारी देगी। साथ ही फेसबुक ने कहा कि अंतिम रिपोर्ट 15 जुलाई को प्रकाशित की जाएगी, जिसमें उसे मिली शिकायतों और उस पर की गई कार्रवाई का ब्यौरा होगा।

नए आईटी नियम 26 मई से लागू हुए हैं और इसके तहत बड़ी सोशल मीडिया कंपनियों को हर महीने अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करना होगा, जिसमें उन्हें मिली शिकायतों और उन पर की गई कार्रवाई का ब्यौरा होगा।

फेसबुक के एक प्रवक्ता ने कहा, ”आईटी नियमों के अनुसार हम 15 मई से 15 जून की अवधि के लिए दो जुलाई को एक अंतरिम रिपोर्ट प्रकाशित करेंगे। इस रिपोर्ट में उन सामग्री का ब्यौरा होगा, जिसे हमने अपने स्वचालित टूल का उपयोग करके हटाया है।”

प्रवक्ता ने कहा कि अंतिम रिपोर्ट 15 जुलाई को प्रकाशित की जाएगी, जिसमें प्राप्त शिकायतों और उन पर की गई कार्रवाई का विवरण होगा। प्रवक्ता ने आगे कहा कि 15 जुलाई की रिपोर्ट में व्हाट्सऐप से संबंधित डेटा भी होगा। फेसबुक के ट्रांसपेरेंसी सेंटर वेबपेज के मुताबिक दो जुलाई की रिपोर्ट एक अंतरिम रिपोर्ट होगी और इसमें प्राप्त शिकायतों और उस पर की गई कार्रवाई का विवरण शामिल नहीं होगा और इन आंकड़ों को 15 जुलाई की रिपोर्ट में जारी किया जाएगा।