Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

आर्कटिक के ‘लास्ट आइस एरिया’ को लेकर वैज्ञानिकों हैरान,


  • नई दिल्‍ली: आर्कटिक के हिस्से को “लास्ट आइस एरिया” का नाम दिया गया है, क्योंकि वहां तैरती समुद्री बर्फ आमतौर पर इतनी मोटी होती है कि इसके दशकों तक ग्लोबल वार्मिंग का सामना करने की संभावना होती थी। इसलिए, वैज्ञानिक पिछली गर्मियों में चौंक गए, जब एक जहाज के गुजरने के लिए अचानक पर्याप्त पानी पाया गया।

एक जर्मन आइसब्रेकर पर सवार वैज्ञानिकों ने खुलासा किया कि जुलाई के अंत और अगस्त में ग्रीनलैंड के उत्तर में यह अचानक उभरा। कम्युनिकेशंस अर्थ एंड एनवायरनमेंट जर्नल में एक अध्ययन के अनुसार, ज्यादातर यह एक अजीब मौसम की घटना के कारण था, लेकिन दशकों के जलवायु परिवर्तन से समुद्री बर्फ का पतला होना एक महत्वपूर्ण कारक था। वैज्ञानिकों ने कहा है कि मध्य शताब्दी तक अधिकांश आर्कटिक गर्मियों में समुद्री बर्फ पिघल सकती है। टोरंटो विश्वविद्यालय के वायुमंडलीय भौतिक विज्ञानी ने कहा, ”लास्ट आइस एरिया उस समीकरण का हिस्सा नहीं था।” अध्ययन के सह-लेखक केंट मूर ने कहा कि उनका अनुमान है कि 1 मिलियन वर्ग किलोमीटर क्षेत्र गर्मियों में लगभग 2100 तक बर्फ से मुक्त नहीं होगा।

वाशिंगटन विश्वविद्यालय के समुद्र विज्ञानी सह-लेखक माइक स्टील ने कहा, “इसे एक कारण से लास्ट आइस एरिया कहा जाता है। हमने सोचा कि यह एक तरह से स्थिर था। यह बहुत चौंकाने वाला है। 2020 में, यह क्षेत्र अचानक से पिघल गया।”

वाशिंगटन विश्वविद्यालय में एक सह-लेखक और जीवविज्ञानी क्रिस्टिन लैड्रे ने कहा, ”वैज्ञानिकों का मानना है कि क्षेत्र – ग्रीनलैंड और कनाडा के उत्तर – ध्रुवीय भालू जैसे जानवरों के लिए अंतिम आश्रय बन सकता है जो बर्फ पर निर्भर हैं।”

मूर ने कहा कि अचानक बर्फ के नुकसान का मुख्य कारण असाधारण तेज हवाएं थीं, जिन्होंने बर्फ को क्षेत्र से बाहर और ग्रीनलैंड के तट से नीचे धकेल दिया।

मूर ने कहा कि यह छोटे, दुर्लभ एपिसोड में हुआ था, लेकिन इस बार अलग था। शोधकर्ताओं ने गणना करने के लिए कंप्यूटर सिमुलेशन और 40 साल के आर्कटिक समुद्री डेटा का इस्तेमाल किया। मूर ने कहा, “एक महत्वपूर्ण जलवायु परिवर्तन संकेत था, घटना में लगभग 20%, उनका अनुमान है।”