पटना

इंटरमीडिएट परीक्षा: 100 निष्कासित, 12 मुन्नाभाई गिरफ्तार


(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। राज्य में इंटरमीडिएट की परीक्षा के चौथे दिन गुरुवार को नकल के जुर्म में 100 परीक्षार्थी निष्कासित किये गये। इसके साथ ही दूसरे के बदले परीक्षा देते 12 मुन्नाभाई भी गिरफ्तार हुए हैं। सर्वाधिक छह मुन्ना भाई भागलपुर में दूसरे के बदले परीक्षा देते हुए पकड़े जाने के बाद गिरफ्तार हुए। चार मुन्ना भाई सुपौल में दूसरे के बदले परीक्षा देते हुए गिरफ्तार किये गये। मधेपुरा एवं जहानाबाद में भी एक-एक मुन्नाभाई गिरफ्तार हुए, जो दूसरे के बदले परीक्षा दे रहे थे।

नकल के जुर्म में सर्वाधिक 22 परीक्षार्थी नवादा में परीक्षा से निष्कासित किये गये हैं। परीक्षार्थियों के निष्कासन के मामले में दूसरे स्थान पर पटना रहा। पटना से 11 परीक्षार्थी नकल विरोधी कानून के तहत परीक्षा से निष्कासित हुए। तीसरा स्थान पर गया रहा, जहां से सात परीक्षार्थियों को निष्कासन की सजा भुगतनी पड़ी।

भोजपुर, समस्तीपुर एवं भागलपुर से छह-छह परीक्षार्थी नकल करते पकड़े जाने के बाद परीक्षा से निष्कासित हुए। नालंदा, रोहतास एवं सारण से पांच-पांच नकलची परीक्षार्थियों के परीक्षा से निष्कासन की खबर है। औरंगाबाद, मुंगेर एवं जमुई से चार-चार परीक्षार्थी निष्कासित हुए, जबकि मधेपुरा से तीन नकलची परीक्षार्थियों को परीक्षा से निष्कासित होना पड़ा है। जहानाबाद, शिवहर, सिवान एवं खगडिय़ा से दो-दो तथा अरवल, सीतामढ़ी, पूर्वी चंपारण एवं मधुबनी से एक-एक परीक्षार्थी के निष्कासन की खबर है।

इंटरमीडिएट की परीक्षा के चौथे दिन साइंस एवं कॉमर्स परीक्षार्थियों ने अंग्रेजी एवं आर्ट्स के परीक्षार्थियों ने इतिहास की परीक्षा दी। साइंस एवं कॉमर्स के परीक्षार्थियों की अंग्रेजी की परीक्षा पहली पाली में हुई। अंग्रेजी की परीक्षा में बैठने के लिए राज्य भर से 6,08,655 परीक्षार्थियों द्वारा ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म भरे गये थे।

आर्ट्स के परीक्षार्थियों ने इतिहास की परीक्षा दूसरी पाली में दी। इतिहास की परीक्षा में बैठने के लिए राज्य भर से 6,05,311 परीक्षार्थियों द्वारा ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म भरे गये थे। दूसरी पाली में ही वोकेशनल कोर्स के परीक्षार्थियों की ‘एलेक्टिव सब्जेक्ट ट्रेड पेपर-वन’ की परीक्षा हुई। इसमें शामिल होने के लिए 519 परीक्षार्थियों द्वारा ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म भरे गये थे।

पटना जिले में अंग्रेजी की परीक्षा में बैठने के लिए 44,796 परीक्षार्थियों द्वारा ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म भरे गये थे। जिले में इतिहास की परीक्षा में बैठने के लिए 31,089 परीक्षार्थियों द्वारा ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म भरे गये थे।

परीक्षा संचालन की मॉनीटरिंग के लिए ‘बीएसईबी एग्जाम 2021’ नाम से एक व्हाट्सएप्प ग्रुप बनाया गया है, जिससे सभी जिलाधिकारी एवं जिला शिक्षा पदाधिकारी के साथ-साथ बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के पदाधिकारी जुड़े हैं। ऐसा सूचनाओं के त्वरित आदान-प्रदान एवं उसके निराकरण के लिए किया गया है। इसके साथ ही बिहार विद्यालय परीक्षा समिति में कंट्रोल रूम भी काम कर रहा है।