File Photo
पटना

इंटर-मैट्रिक परीक्षा को लेकर जारी हुई बिहार बोर्ड की गाइडलाइन


(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। राज्य में इंटरमीडिएट एवं मैट्रिक परीक्षा को लेकर बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने परीक्षा केंद्रों को गाइडलाइन जारी की है। यह गाइडलाइन कोरोना से बचाव के लिए जारी हुई है। इसके मुताबिक दोनों परीक्षा में परीक्षार्थियों से लेकर केंद्राधीक्षकों तक को जारी गाइडलाइन का पालन अनिवार्य रूप से करना होगा।

परीक्षा में बैठने वाले परीक्षार्थियों के बीच शारीरिक दूरी बनाये रखने के लिए हर बेंच पर अधिकतम दो परीक्षार्थी ही बैठेंगे। अगर पहले बेंच के दोनों छोड़ पर एक-एक परीक्षार्थी बैठेंगे, तो उसके ठीक पीछे वाले बेंच बीच में एक ही परीक्षार्थी बैठेंगे। इसी क्रम से हर परीक्षा कक्ष में परीक्षार्थियों के बैठने की व्यवस्था होगी।

अगर वर्ग कक्षों में जगह की कमी होगी, तो इसी क्रम से परीक्षार्थियों के बैठने की व्यवस्था बरामदे पर की जायेगी। फिर भी जगह कम पड़ी, तो परिसर में पंडाल या टेंट लगा उसी क्रम से परीक्षार्थियों के बैठने की व्यवस्था होगी। प्रत्येक परीक्षा केंद्र जितने परीक्षार्थी बैठेंगे, उनकी कुल संख्या का पांच प्रतिशत मास्क रखना केंद्राधीक्षक के लिए अनिवार्य होगा। यदि किसी परीक्षार्थी का मास्क छूट जायेगा, तो वही मास्क उसे उपलब्ध कराये जायेंगे। सर्दी, खांसी एवं बुखार की स्थिति में संबंधित परीक्षार्थी के बैठने की व्यवस्था अलग की जायेगी।

कोरोना से बचाव को लेकर परीक्षार्थियों लागू होने वाली गाइडलाइन परीक्षा केंद्र के सभी वीक्षकों एवं कर्मियों पर भी लागू होगी। केंद्राधीक्षकों से कहा गया है कि गाइडलाइन का पालन सख्ती से करायें और समय-समय पर हाथ भी सेनिटाइज करते रहें। किसी वीक्षक या कर्मी में सर्दी, खांसी, बुखार की स्थिति होने पर उनसे ड्यूटी नहीं ली जायेगी।