Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

इजरायल ने गाजा में मीडिया संस्थानों की बिल्डिंग को गिराया:रिपोर्ट


  • इजरायल ने अपनी एयर स्ट्राइक में गाजा सिटी स्थित उस बहुमंजिला बिल्डिंग को गिरा दिया है, जहां से अल जजीरा, असोसिएटेड प्रेस और दूसरे इंटरनेशनल मीडिया आउटलेट्स काम कर रहे थे. न्यूज एजेंसी असोसिएटेड प्रेस (एपी) ने खुद इस बात की जानकारी दी है.

एपी ने बताया है कि शनिवार को इजरायली सेना ने लोगों को बिल्डिंग खाली करने का आदेश दिया था, इसके करीब 1 घंटे बाद ही बिल्डिंग पर एयर स्ट्राइक हो गई. हालांकि इस बिल्डिंग को क्यों निशाना बनाया गया, इसका तत्काल कोई स्पष्टीकरण नहीं मिला.

इस लड़ाई ने इजरायल में दशकों बाद भयावह यहूदी-अरब हिंसा को जन्म दिया है. हमास के एक वरिष्ठ निर्वासित नेता सालेह अरुरी ने लंदन स्थित एक चैनल को शुक्रवार को बताया कि उनके समूह ने पूर्ण संघर्ष विराम के लिए और बातचीत करने देने के लिए तीन घंटे के विराम के प्रस्ताव को ठुकरा दिया. उन्होंने कहा कि मिस्र, कतर और संयुक्त राष्ट्र संघर्ष विराम प्रयासों की अगुवाई कर रहे हैं.

इजरायली सेना ने शुक्रवार को कहा कि गाजा में हवाई और जमीनी हमले हो रहे हैं. गाजा सिटी के बाहरी इलाकों में विस्फोटों से आसमान में धुएं का गुबार बन गया. हमले इतने भयावह थे कि कई किलोमीटर दूर शहर में लोगों की चीखें सुनी गई.

जेरूसलम से शुरू हुआ था हिंसा का दौर

हिंसा का दौर एक महीने पहले जेरूसलम में शुरू हुआ था, जहां रमजान के पवित्र महीने के दौरान हथियारों से लैस इजरायली पुलिस तैनात रही और यहूदी शरणार्थियों की ओर से दर्जनों फिलिस्तीनी परिवारों को निर्वासित करने के खतरे ने प्रदर्शनों को हवा दी और पुलिस के साथ झड़पें हुईं. अल अक्सा मस्जिद में पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े