Latest News अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली राष्ट्रीय

इटैनिक देखने गई पनडुब्बी अटलांटिक में हुई गायब अरबपति सहित पांच लोग हैं सवार


वाशिंगटन, । टाइटैनिक का मलबा देखने गए एक टूरिस्ट पनडुब्बी रविवार को अललांटिक महासागर में लापता हो गई। बताया जा रहा है कि इस पनडुब्बी में एक पायलट और चार टूरिस्ट सवार थे। इन लोगों में ब्रिटेनी अरबपति हामिश हार्डिंग भी शामिल हैं। इधर, पनडुब्बी की डूबने की खबर फैलते ही अमेरिका और कनाडा ने तलाशी अभियान शुरू कर दिया है।

लोगों के पास सिर्फ 96 घंटे की ऑक्सीजन

जानकारी के मुताबिक, टूरिस्ट पनडुब्बी रविवार को अटलांटिक महासागर में उतरी। पानी में उतरने के करीब पौने दो घंटे बाद ही उसका संपर्क टूट गया और लापता हो गई। वहीं, इस पनडुब्बी को खोजने के लिए बहुत कम समय है, क्योंकि उसमें सिर्फ 96 घंटे की ऑक्सीजन है।

अटलांटिक में तलाशी अभियान शुरू

अमेरिका और कनाडा द्वारा चलाए जा रहे तलाशी अभियान में अभी तक कुछ भी सामने नहीं आया है। दोनों देशों की रेस्क्यू टीमें लगातार पानी में तलाश कर रही है। पनडुब्बी की खोज के लिए पानी में सोनार बॉय भेजे गए हैं, पानी में मॉनिटर कर सकें। वहीं अन्य जहाजों से भी मदद ली जा रही है।

मलबा देखने के लिए दो करोड़ रुपये आता है खर्च

बता दें कि टाइटैनिक का मलबा देखने के लिए करीब दो करोड़ रुपये का खर्च आता है। ये यात्रा सेंट जोन्स के न्यूफाउंडलैंड से शुरू होती है। टाइटैनिक जहाज 10 अप्रैल 1912 को सफर पर निकला और 14 से 15 अप्रैल को अटलांटिक महासागर में आइसबर्ग से टकराने के बाद डूब गया था। इसमें 1500 से अधिक लोगों की मौत हुई थी। टाइटैनिक का मलब 1985 में खोजा गया था।