पटना

इथेनॉल के उत्पादन में अग्रणी बनेगा बिहार : शाहनवाज


(आज समाचार सेवा)

पटना। बिहार में इथेनॉल उद्योग को लेकर जबरदस्त सरगर्मी है। इथेनॉल पॉलिसी आने के बाद से बिहार में इथेनॉल उत्पादन फैक्ट्री लगाने वालों की होड़ सी लग गई है। बिहार के लगभग सभी जिलों में इथेनॉल उत्पादन यूनिट्स लगाने के लिए उद्योग विभाग को आवेदन मिले हैं जिनमें से कईयों को स्टेज-१ क्लीयरेंस भी एसआईपीबी द्वारा दे दिया गया है और अन्य आवेदनों पर भी विचार किया जा रहा है। एक तरफ तो बिहार सरकार मिशन मोड पर राज्य में इथेनॉल उत्पादन को बढ़ावा देने में जुटी हैं, दूसरी तरफ कंपनीज और इनोवेटर्स भी इथेनॉल फ्यूल बेस्ड प्रोडक्ट्स तैयार करने में जुटी हैं।

पटना में उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने अपने दफ्तर में इथेनॉल कुकिंग स्टोव का एक डेमो देखा। डेमो के दौरान लेपिस फ्लेम के नाम से इस स्टोव को इथेनॉल फ्यूल से जलाकर मंत्री जी को दिखाया गया।

उन्होंने ये भी कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी के नेतृत्व में बिहार की एनडीए सरकार का मकसद इथेनॉल उत्पादन के क्षेत्र में बिहार को अग्रणी राज्यों में लेकर जाना है और इसके लिए निरंतर कोशिशें की जा रही है और अब तक हुए प्रयासों का बहुत ही अच्छा नतीजा मिल रहा है। शाहनवाज हुसैन ने कहा कि देश में वो समय आएगा जब इथेनॉल से बसें भी चलेंगी, कारें भी चलेंगी और खाना भी पकेगा।