Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

इमरान खान की बहन ने पाक अदालत में दायर की याचिका, जेल में बंद बुशरा बीबी की मेडिकल जांच की मांग


इस्लामाबाद। जेल में बंद पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की बहन ने इस्लामाबाद उच्च न्यायालय में याचिका दायर कर उनकी पत्नी बुशरा बीबी की मेडिकल जांच की मांग की है।

 

उपचार से किया गया वंचित

खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट में आरोप लगाया है कि पूर्व प्रथम महिला को एक सप्ताह पहले केमिकल युक्त भोजन दिया गया था, जिससे उनका गला और पेट जल गया है।” पार्टी ने सोमवार को कहा कि 49 वर्षीय बुशरा खाने में असमर्थ हैं और अस्वस्थ हैं।” उन्होंने कहा कि अधिकारियों ने उन्हें चिकित्सा उपचार देने से वंचित कर दिया है।

मेडिकल जांच की मांग

पार्टी ने दावा किया, “यह नाजायज, फासीवादी, सत्तावादी शासन द्वारा इमरान खान की पत्नी पर एक हमला था, जो खान पर दबाव डालने का एक व्यर्थ प्रयास था।” खान की बहन, उज्मा खान ने अदालत में याचिका दायर की कि शौकत खानम मेमोरियल अस्पताल के चिकित्सा निदेशक, गैस्ट्रोएंटेरोलॉजिस्ट डॉ असीम यूसुफ को जेल के मेडिकल डॉक्टर की उपस्थिति में खान की पत्नी की मेडिकल जांच करने की अनुमति दी जाए।

बुशरा बीबी की जान को लेकर जताई चिंता

पार्टी ने अदालत में दायर याचिका की तस्वीरें भी साझा की, जिसमें कहा गया है, “यह प्रार्थना की जाती है कि यदि डॉ. असीम यूसुफ द्वारा सलाह दी जाती है, तो बुशरा बीबी की चिकित्सा जांच पीआईएमएस में डॉ. असीम यूसुफ की उपस्थिति में वरिष्ठ डॉक्टरों द्वारा की जाएगी।” पिछले हफ्ते पीटीआई ने बुशरा बीबी के स्वास्थ्य को लेकर चिंता व्यक्त की थी और दावा किया था कि उनकी जान को ‘गंभीर खतरा’ है।

पिछले महीने सुनाई गई जेल की सजा

पिछले महीने तोशखाना भ्रष्टाचार मामले में एक जवाबदेही अदालत द्वारा दंपती को 14 साल जेल की सजा सुनाए जाने के बाद से बुशरा बीबी जेल में हैं। 71 वर्षीय खान रावलपिंडी की उच्च सुरक्षा वाली अदियाला जेल में बंद हैं। इन दोनों को तोशखाना महंगे उपहार मामले और इद्दत मामले में कई वर्षों की सजा के साथ दोषी ठहराया गया है, जिसने 2018 में उनकी शादी को गैर-इस्लामिक घोषित किया था।

पार्टी के 92 उम्मीदवार स्वतंत्र रूप से जीते

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, 8 फरवरी के आम चुनावों में, खान की पार्टी द्वारा समर्थित 92 स्वतंत्र उम्मीदवार नेशनल असेंबली में विजयी हुए थे। सोमवार को, पीटीआई ने घोषणा की कि वे दक्षिणपंथी सुन्नी इत्तेहाद परिषद में शामिल होंगे, जो मुस्लिम-बहुल देश में इस्लामी राजनीतिक और धार्मिक दलों का गठबंधन है और सुन्नी इस्लाम के स्कूल के अनुयायियों का प्रतिनिधित्व करता है।

चुनाव में शामिल नहीं हो सकी इमरान खान की पार्टी

पार्टी ने पहले फैसला किया था कि नेशनल असेंबली और पंजाब प्रांतीय असेंबली के लिए चुने गए उसके सदस्य शिया पार्टी मजलिस वहदत-ए-मुस्लिमीन (एमडब्ल्यूएम) में शामिल होंगे। खैबर-पख्तूनख्वा (केपी) में चुने गए लोग जमाती-ए-इस्लामी (जेआई) का हिस्सा बन जाएंगे। खान की पार्टी, जो चुनावी चिह्न – क्रिकेट का बल्ला आवंटित न होने के कारण सीधे चुनाव में भाग नहीं ले सकती थी।