Latest News धर्म/आध्यात्म साप्ताहिक

इस दिन लगेगा वर्ष 2021 का पहला चंद्र ग्रहण, वृश्चिक राशि पर सबसे ज्यादा असर,


  • Chandra Grahan 2021: वर्ष 2021 का पहला चंद्र ग्रहण 26 मई को लगेगा. इस दिन वैशाख मास की पूर्णिमा की तिथि भी है. भारत के समयानुसार यह चंद्र ग्रहण दिन में लगेगा. इस लिए यह भारत में नहीं दिखाई देगा. चंद्रग्रहण एक खगोलीय घटना है. विज्ञान के अनुसार, पृथ्वी जब सूर्य और चंद्रमा के बीच में आ जाती है, और यह तीनों एक सीधी लाइन में होते हैं. तो आकाश में बनने वाली इस स्थिति को चंद्र ग्रहण कहते हैं.

हिंदू पंचांग और ज्योतिष गणना के अनुसार, यह चंद्र ग्रहण 26 मई 2021 को दिन में लगेगा. इस दिन वैशाख मास की शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि रहेगी. इसके अलावा इसी तिथि को भगवान बुद्ध का जन्म भी हुआ था. तथा इसी तिथि को उन्हें बोधिसत्व की प्राप्ति हुई थी. इसके अलावा इसी दिन वुद्ध को महापरिनिर्वाण की भी प्राप्ति हुई. इस लिए लिए यह चंद्रग्रहण और भी खास बन जाता है.

चंद्रग्रहण 2021 की तारीख और शुभ समय

वर्ष 2021 का पहला चंद्र ग्रहण 26 मई को भारतीय समयानुसार दिन 2 बजकर 17 मिनट पर लगेगा. और यह ग्रहण शाम को 7 बजकर 19 मिनट तक रहेगा. ज्योतिषाचार्य के मुताबिक़ यह चंद्र ग्रहण उपछाया चंद्र ग्रहण होगा. ज्योतिष के नियम के मुताबिक़, उपछाया चंद्रग्रहण में सूतक काल नहीं होता है. सूतक काल की स्थिति पूर्ण चंद्र ग्रहण में बनती है. सूतक काल ग्रहण शुरू होने के समय से 9 घंटे पहले शुरू होती है.