पटना

ईथनाल के मामले में पूरे देश में बिहार नंबर वन


पटना (निप्र)। मंत्री उद्योग विभाग शाहनवाज हुसैन ने सदस्य बिहार विधान परिषद सर्वेश कुमार के इथेलाल उत्पादन के प्रश्नो का जबाब देने से पहले अन्तर्राष्ट्रीय ट्रेड फेयर मे बिहार को गोल्ड मैडल मिलने पर इसे बिहार के १४ करोड जनता को समर्पित किया और बताया कि इंटरनेशनल ट्रेड फेयर मे २४ राज्यो के स्टाल लगे थे उसमे बिहारी नंबर वन के स्थान पर रहा है।

श्री हुसैन ने ईथनाल पर प्रश्नो का जबाब देते हुए कहा कि ईथनाल पॉलिसी हमने सदन मे बनायी थी और जब ईथनाल पॉलिसी रखी थी तभी हमारा लक्ष्य बडा था और उसी लक्ष्य के तहत बिहार ईथनाल के मामले में नंबर वन राज्य बना। सबसे ज्यादा बिड आया करीब एसआईपीबी मे जो प्रोपोजल आया वे ३० हजार करोड के आये और उसमे जो हमें केन्द्र से कोटा मिला, पहली बार जब बिड हमने किया तो उसमे करीब १८७ करोड लीटर का बिड बिहार में हुआ जो देश में सबसे ज्यादा है।

क्योकि हमारे पास मक्का है, टूटे चावल है, हमारे पास गन्ना है और जो बंद चीनी मिल है उसके बाद ईथनाल और ग्रीन एनर्जी की बहुत बात हो रही है। लेकिन पहले १५ करोड लीटर हमे मिला, बाद में हमलोगो ने प्रयास किया और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी प्रयास किया और उनके निर्देश पर मै केन्द्र मे जाकर मंत्रियो और गृह मंत्री से मिला उनके निर्देश पर कोटा फिर बढा ओैर १५ करोड लीटर और मिला।

श्री हुसैन ने बताया कि अभी तक हमारे यहॉ पहले ६ यूनिट मिला था बाद मे ११ यूनिट फिर मिला जिसके बाद कुल १७ ईकाई है जिसको ईथनॉल उत्पादन के लिए वायल मार्केटिग कंपनी से इजाजत मिल गयी है। जिसमे मुजफ्फरपुर मे ४, ईकाईया है, नालदा में ४, मधुबनी मे २, बेगुसराय में १, नवादा में १, गोपालगंज में १, भागलपुर में १, भोजपुर, पूर्णिया में १ और बक्सर में १ इकाई है। हमलोग प्रयासरत है कि थोडा और कोटा बढे, हमलोगो को आश्वासन मिला है। उम्मीद है की शीघ्र ही १५ से २० करोड लीटर का और कोटा प्राप्त हो जायेगा। ग्रीन एनर्जी के मामले में हमने यह काम किया है कि ईथनॉल के उत्पादन मे भी वायरल चलेगे उसमे कोयला के उपयोग की जगह मक्के का ठाठ होता उसे उपयोग किया जायेगा।

उन्होने बताया कि राज्य मे ईथनॉल मे बडी तादाद मे इंवेस्टर आ रहे है। आज मूझे यह कहते हुए गर्व हो रहा है कि नीतीश कुमार के नेतृत्व में १७ कंपनी बिहार आ चुकी है। मै सदन को यह जानकारी दे रहा हूँ की तीन-चार प्लांट है जो बन गया है और मार्च के बाद उसका उद्घाटन भी हो जायेगा। ईथनॉल के मामले मे बिहार हब बनेगा।