Latest News अन्तर्राष्ट्रीय राष्ट्रीय

ईरान ने उत्तरी इराक में कुर्द निर्वासित समूह के ठिकानों पर मिसाइल और ड्रोन से किया हमला


एरबिल (इराक), । ईरानी मिसाइलों और ड्रोन से रविवार देर रात उत्तरी इराक में एक ईरानी कुर्द विपक्षी समूह के ठिकानों पर हमला किया गया। इराक में निर्वासित कुर्द ईरानी समूह, डेमोक्रेटिक पार्टी आफ ईरानी कुर्दिस्तान ने एक बयान में कहा कि ईरानी सतह से सतह पर मार करने वाली मिसाइलों और ड्रोन ने कोया और जेजनिकान में उसके ठिकानों और आस-पास के शरणार्थी शिविरों को निशाना बनाया। समूह ने यह भी दावा किया कि हमलों ने कोया के एक अस्पताल को प्रभावित किया था। हताहतों की तत्काल कोई रिपोर्ट नहीं थी।

ईरान के आरोपों का कुर्द समूहों ने किया खंडन

कुछ कुर्द समूह 1979 की ईरानी इस्लामी क्रांति के बाद से तेहरान के साथ कम-तीव्रता वाले संघर्ष में लगे हुए हैं। कई सदस्य पड़ोसी इराक में राजनीतिक निर्वासन की मांग कर रहे हैं, जहां उन्होंने ठिकाने स्थापित किए हैं। ईरान का आरोप है कि ये समूह ईरान में सरकार विरोधी प्रदर्शनों को भड़का रहे हैं और देश में हथियारों की तस्करी कर रहे हैं, जिसका कुर्द समूहों ने खंडन किया है।

इस्माइल गनी ने दी धमकी

तेहरान ने समय-समय पर इराक में कुर्द समूहों के ठिकानों पर हवाई हमले किए हैं। इराकी और कुर्द अधिकारियों ने कहा कि पिछले हफ्ते बगदाद की यात्रा के दौरान, ईरान के कुद्स फोर्स के कमांडर इस्माइल गनी ने इराक को देश के उत्तर में जमीनी सैन्य अभियान की धमकी दी, अगर इराकी सेना कुर्द विपक्षी समूहों के खिलाफ देशों की साझा सीमा को मजबूत नहीं करती है।

तुर्किए ने सीरिया और इराक में कुर्द समूहों पर किया हमला

उत्तरी इराक में रविवार के ईरानी हमले तुर्किए द्वारा सीरिया और इराक के उत्तरी क्षेत्रों पर इस्तांबुल में पिछले हफ्ते हुए बम धमाके के जिम्मेदार कुर्द समूहों को लक्षित कर किए गए  घातक हवाई हमले शुरू करने के एक दिन बाद आते हैं।