Latest News नयी दिल्ली बिजनेस

ईवी स्टार्ट-अप्स ने बदला इलेक्ट्रिक बाजार का स्वाद, जानें सरकारी सहयोग से आपको कितना होगा फायदा


नई दिल्ली, । भारत सरकार इलेक्ट्रिक व्हीकल को बढ़ावा देने की दिशा में लगातार काम कर रही है। सरकार की तरफ से आने वाले वर्षो में इलेक्ट्रिक वाहनों को बनाने की प्रेरणा के बाद वाहन स्टार्टअप ने काफी तेज गति पकड़ ली है, जिसका ताजा उदाहरण भारतीय बाजार में उपलब्ध मॉडर्न इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स हैं। सरकार से प्रोत्साहन पाकर ईवी स्टार्टअप कंपनियां ग्राहकों की समस्या को समझते हुए उसपर काम कर रही हैं। सरकार द्वारा चलाया जा रहा फेम-II स्कीम इलेक्ट्रिक स्टार्टअप को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण रोल प्ले करता है।

‘गो इलेक्ट्रिक’अभियान

सरकार के ‘गो इलेक्ट्रिक’अभियान से इस क्षेत्र में नए अवसर सामने आए हैं और अनेक राज्यों ने आगे आकर इस दिशा में कई नीतियां बनाई है तथा लोगों को इस तरह के वाहनों को अपनाने की प्रेरणा दी है। इसी के चलते विभिन्न राज्य सरकारों ने पहले ही विशेष ईवी नीतियों की घोषणा कर दी थी और इनमें दिल्ली , गोवा, महाराष्ट्र और गुजरात सरकारों ने इन वाहनों पर रियायत देने की घोषणा भी की है।

फेम -II स्कीम से मिलेगा फायदा

भारत सरकार देश में ई-वी अपनाने और यहां के स्टार्टअप कंपनियों को बढ़ावा देने की दिशा में तेजी लाने का काम कर रही है । विभिन्न सब्सिडी के रोलआउट के साथ इलेक्ट्रिक इंडस्ट्री को अच्छी तरह से प्रोत्साहित किया गया है। भारत सरकार ‘फास्टर एडॉप्शन एंड मैन्युफैक्चरिंग ऑफ हाइब्रिड एंड इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (FAME-II) स्कीम’ में दोपहिया ई-वी पर 50 प्रतिशत अधिक प्रोत्साहन प्रदान करता है।

दोपहिया वाहनों के लिए नए प्रोत्साहनों में रु 15,000 प्रति kWh बैटरी क्षमता, वाहन लागत का 40 प्रतिशत तक है। इसके अलावा, हाल ही में, इलेक्ट्रिक वाहनों के निर्माण को बढ़ावा देने के लिए कैबिनेट द्वारा ऑटो सेक्टर के लिए एक उत्पादन-लिंक्ड प्रोत्साहन योजना को मंजूरी दी गई थी। इस तरह की प्रगतिशील नीतिगत पहल इस क्षेत्र में स्टार्ट-अप के लिए एक उत्प्रेरक साबित होगी, जो अभी अपने प्रारंभिक चरण में है।

एथर एनर्जी

एथर एनर्जी ने साल 2021 के अक्टूबर महीने में वाहनों की बिक्री में अब तक की सबसे शानदार मासिक प्रगति दर्ज की थी, जो पिछले वर्ष की तुलना में 12 गुना बढ़ोतरी है। कंपनी 10 करोड़ अमेरिकी डालर आमदनी का लक्ष्य हासिल करने की दिशा में अग्रसर है। कंपनी ने अपने खुदरा कारोबार को बढ़ाने तथा मार्च 2023 तक 100 शहरों में 150 एंक्सपीरिएंस सेंटर को विस्तारित करन का लक्ष्य रखा है।

ओकिनावा ऑटोटेक

ओकिनावा ऑटोटेक हाल ही के महीनों में भारत में दो पहिया इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग काफी बढ़ रही है और वर्ष 2022 में इसमें नई ऊंचाइयों को छूने का अनुमान है। इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाने की कड़ी चाहत और सरकार की तरफ से इनके लिए आधारभूत सुविधाओं में इजाफा करने से देश में इलेक्ट्रिक वाहना निर्माता काफी रूचि ले रहे हैं।

बाउंस इलेक्ट्रिक

बाउंस के सह संस्थापक और सीईओ विवेकानंद हालीकेरे ने बताया यह तो मात्र शुरूआत है और हमें पूरा भरोसा है कि यह उद्योग जल्दी ही ईवी मोबिलिटी की तरफ बढ़ेगा जहां बाजार में ग्राहकों के पास और बेहतर विकल्प होंगे।

इंडिया एनर्जी स्टोरेज एलायंस

इंडिया एनर्जी स्टोरेज एलायंस(आईईएसए) के मुताबिक भारत के ईवी बाजार में वर्ष 2027 तक प्रतिवर्ष 63 लाख से अधिक ऐसे वाहनों की बिक्री का अनुमान है।