Latest News नयी दिल्ली बिजनेस राष्ट्रीय

ई-फाइलिंग 2.0: आयकर विभाग की नई वेबसाइट जारी,


  • करदाताओं की आसानी के लिए वित्त मंत्रालय ने सोमवार को आयकर विभाग का नया पोर्टल जारी किया। इसमें करदाताओं के लिए कई तरह की नई सुविधाएं शामिल हैं। आयकर विभाग ने https://incometax.gov.in नाम से आयकर दाताओं के लिए नई वेब साइट पेश की है। इससे पहले की साइट का पता https://incometaxindiaefilling.gov.in था।

लगन के साथ तैयार किया गया नया पोर्टल
हालांकि अधिकारियों ने कहा कि वेबसाइट को स्थिर होने और करदाता आसानी से इसकी सभी नई खूबियों का लाभ उठा सकें इसमें थोड़ा समय लग सकता है।सरकार की ई-गवर्नेंस योजना के तहत इस नए पोर्टल को लगन के साथ तैयार किया गया है। इसके होम पेज पर इसे ई-फाइलिंग 2.0 कहा गया है। यह पूरी तरह से नया पोर्टल है जो कि आपके लिए ई-फाइलिंग को आसान बनाता है। इस पोर्टल का उद्देश्य करदाताओं और संबद्ध पक्षों के लिये आयकर संबंधी सेवाओं के वास्ते एकल खिड़की उपलब्ध कराना है। नया पोर्टल सोमवार से लाइव हो गया। लेकिन इस पोर्टल पर नई कर भुगतान प्रणाली 18 जून से शुरू होगी।

आइए जानते हैं नए पोर्टल की खास बातें-

  • जल्द जारी होगा रिफंड- नए पोर्टल में आयकर रिटर्न (आईटीआर) की प्रोसेसिंग तुरंत होगी और करदाताओं को रिफंड भी जल्द जारी किया जा सकेगा।
  • उपलब्ध होंगे प्री-फिल्ड फॉर्म- इसमें करदाताओं के लिए जरूरी हिदायत और उनके लंबित मामलों के बारे में भी जानकारी उपलब्ध होगी। साथ ही प्री-फिल्ड फॉर्म (पहले से भरे हुए फॉर्म) भी उपलब्ध होंगे।
  • हमेशा पूछे जाने वाले प्रश्नों के जवाब के साथ सॉफ्टवेयर- इसमें करदाताओं को आईटीआर एक, चार (ऑनलाइन और ऑफलाइन) और आईटीआर दो (ऑफलाइन) दाखिल करने में मदद करने के लिए हमेशा पूछे जाने वाले प्रश्नों के जवाब के साथ सॉफ्टवेयर डाला गया है। विभाग ने इस संबंध में जारी बयान में कहा है कि आईटीआर तीन, पांच, छह और सात के लिए भी सुविधाओं को जल्द उपलब्ध कराया जाएगा।